शिक्षक भर्ती व विद्यार्थी प्रवेश में पारदर्शिता बरतने पर जोर

Shri Mi
3 Min Read

धमतरी-कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने आज जिले के चारों विकासखण्डों के स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों की समीक्षा की। इसमें प्रमुख तौर पर अधोसंरचना, शिक्षक भर्ती, विद्यार्थी प्रवेश, परीक्षा परिणाम के अलावा नए शिक्षा सत्र से इन सभी स्कूलों में एल.के.जी. कक्षाएं संचालित करने के लिए की जा रही व्यवस्था सम्मिलित रही। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सुबह 10 बजे से आहूत इस बैठक में कलेक्टर ने सुनिश्चित करने कहा कि नए शिक्षा सत्र  अर्थात् 16 जून से पहले इन सभी स्कूलों को इस तरह व्यवस्थित कर लिया जाए कि शासन की मंशानुरूप इनका बेहतर तरीके से संचालन संभव हो सके। उन्होंने सकारात्मक नजरिया के साथ इन इंग्लिश मीडियम स्कूलों को संचालित करने के लिए हरसंभव प्रयास करने कहा है। खास तौर पर इन स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों के मद्देनजर वहां मौजूद फर्नीचर, लायब्रेरी की किताबें, अन्य समग्रियों को इस तरह व्यवस्थित और सुरक्षित रखने का इंतजाम करने कहा है कि उनको नुकसान ना पहुंचे। उन्होंने बैठक में सख्त निर्देश दिए हैं कि वहां चल रहे अधोसंरचना संबंधी कार्यों को गुणवत्तापूर्वक तथा समय सीमा में पूरा किया जाए। इसमें किसी तरह की कोताही या ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

आज की बैठक में कलेक्टर ने ब्लॉकवार स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों की अधोसंरचना, जिसमें पर्याप्त कक्षा, पानी, बिजली, शौचालय, फर्नीचर की उपलब्धता एवं आवश्यकता इत्यादि की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में उपस्थित इन सभी स्कूलों के प्राचार्यों को एक चेकलिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जिसमें स्कूल के लिए आवश्यक अधोसंरचनाएं जैसे क्लास रूम, स्टाफ रूम, पिं्रसिपल रूम, कम्प्यूटर रूम, लाईब्रेरी, म्यूजिक रूम, स्पोर्ट्स रूम, वॉटर कूलर, सीसीटीवी कैमरा, साउंड सिस्टम, पोडियम इत्यादि सम्मिलित हैं।

स्कूलों में व्यवस्थित शौचालय, जिसमें रनिंग वॉटर की सप्लाई हो, यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। इसके अलावा इन स्कूलों में पानी और बिजली की उपलब्धता भी बनी रहे, इस पर भी कलेक्टर का विशेष जोर रहा। उन्होंने धमतरी, कुरूद, मगरलोड और नगरी स्थित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षक भर्ती तथा विद्यार्थी प्रवेश में पूरी पारदर्शिता बरतने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने नए शिक्षा सत्र से इन इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 40-40 सीटों पर शुरू किए जा रहे एल.के.जी. कक्षाओं की भी समीक्षा की। बताया गया कि इन स्कूलों में लॉटरी पद्धति से बच्चों को प्रवेश दिया जा रहा है। कलेक्टर ने बैठक के अंत में जोर दिया है कि राज्य शासन की मंशानुरूप इन स्कूलों को सही तरीके से संचालित करने का प्रयास किया जाए, जिससे कि क्षेत्र के विद्यार्थियों को इसका सीधा सीधा लाभ मिल सके। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग का अमला मौजूद रहा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close