कालेजो में इस साल आज से ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू,पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करना होगा

Shri Mi
2 Min Read

महासमुंद। महासमुंद पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालयों में इस साल आज 16 जून से ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है। कुछ दिन पहले ही रविवि प्रशासन ने प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी की थी। इसके तहत 16 जून से विवि प्रवेश फ ार्म के ऑनलाइन आवेदन के पोर्टल ओपन हो जाएंगे। प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को इसी पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन्हें अलग से आवेदन की जरूरत नहीं होगी।महासमुंद पीजी कॉलेज से मिली जानकारी के अनुसार प्रवेश के लिए विद्यार्थी पोर्टल में प्रवेश फार्म भरेंगे। विद्यार्थियों से प्राप्त आवेदनों को रविवि महाविद्यालयों में भेजेगा। विवि द्वारा भेजी गई विद्यार्थियों की सूची के आधार पर कॉलेज मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसे ऑनलाइन माध्यम से भी देखी जा सकेगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इसके बाद कॉलेज में जाकर दस्तावेज जमा करने के साथ ही शुल्क आदि प्रक्रिया पूरी करनी होगी। एडमिशन कितने चरणों में होगा, सूची में नाम आने के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए कितने दिन मिलेंगे, फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है और आगामी दिनों में विवि द्वारा इस संबंध में सूचना जारी की जाएगी।

16 जून से जो प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है वो प्रथम वर्ष के लिए है। वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद अन्य कक्षाओं में भी प्रवेश शुरू होंगे। प्रवेश के लिए छात्र ऐसे कर सकते हैं आवेदन विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सबसे पहले रविवि की वेबसाइट में जाना होगा। आवेदन का लिंक 16 जून से एक्टिव होगा। विद्यार्थियों को इसमें जाकर 12वीं के अंक सहित अन्य मांगी गई जानकारी फ ीड करनी होगी। विषय चयन भी विद्यार्थी को साथ ही करना होगा। प्राथमिकता के आधार पर विद्यार्थी किसी 5 महाविद्यालय का चयन कर सकेंगे। यानी जिस कॉलेज में प्रवेश प्राप्त करना विद्यार्थी की पहली पसंद है, उस कॉलेज के नाम को प्रथम स्थान पर रखना होगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close