CG-ठेकेदारों को नोटिस, निर्माण कार्यो की धीमी गति पर भड़की कलेक्टर

Shri Mi
4 Min Read

रायगढ़/ लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए समय-सीमा निर्धारित की गई है। ऐसे में सभी अधिकारियों का दायित्व है कि प्रकरण निर्धारित समय के भीतर निराकृत किए जाएं। उक्त बातें कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज समय-सीमा की बैठक में कही। उन्होंने लंबित प्रकरणों पर गहरी नाराजगी जताते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।कलेक्टर साहू ने आज बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की भी तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि के प्रकरणों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी प्रकरणों का तेजी से निराकरण किया जाए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि तहसील कार्यालयों में आरआई पटवारी रिपोर्ट के लिए एक अलग से रजिस्टर बनाया जाए। जिसमें हल्कावार पटवारियों से अपेक्षित रिपोर्ट की पूरी जानकारी हो। इस रजिस्टर में पटवारियों को किसी प्रकरण में रिपोर्ट देने हेतु कितने बार निर्देश दिए गए तथा उसका क्या पालन किया गया उसकी जानकारी दर्ज की जाए। इससे तहसील के सभी हलकों के कामकाज की भी समीक्षा करने में आसानी होगी।कलेक्टर साहू ने आज बैठक में स्वामी आत्मानंद विद्यालयों के निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। कुछ स्थानों पर भवन पूर्ण नहीं होने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई तथा पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को तत्काल निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि यदि ठेकेदार द्वारा कार्य नहीं किया जा रहा है तो उसे नोटिस दे तथा उस पर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि विभाग का प्राथमिक दायित्व निर्माण कार्यों को समय से पूरा कराना है।बैठक में सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, नगर निगम आयुक्त संबित मिश्रा, डीएफओ रायगढ़ स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ अभिषेक जोगावत सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यालयों का सुचारू संचालन विभाग प्रमुखों की जिम्मेदारी

कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि जिले में स्थित विभागीय कार्यालयों का सुचारु संचालन विभाग प्रमुखों की जिम्मेदारी है। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने अधीन कार्यालयों का 16 से 18 अगस्त के बीच निरीक्षण कर वहां सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों में समुचित साफ.-सफाई होनी चाहिए,रिकॉर्ड का व्यवस्थित रूप से मेंटेन होना चाहिए, स्टाफ समय से कार्यालय आए, विभागीय कार्य समय-सीमा में पूर्ण किए जाएं। जिससे लोगों को उस विभाग से जुड़ी योजनाओं व सुविधाओं का अधिकतम लाभ मिले।

सर्पदंश से सतर्कता और बचाव के लिए ग्रामीणों को करें जागरूक

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कहां की कहां की बारिश के मौसम में ग्रामीण इलाकों में सर्पदंश की काफी मामले देखने को मिलते हैं। इसके लिए सतर्कता और बचाव को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करना बेहद जरूरी है कलेक्टर श्रीमती साहू ने इसके लिए सभी एसडीएम को गांवों में इसके लिए मुनादी करा कर लोगों को जमीन में सोने से बचने व सर्पदंश की स्थिति में तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए जाने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सर्पदंश के उपचार हेतु आवश्यक एंटी वेनम तथा दवाओं का स्टॉक रखने के निर्देश भी दिए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close