DA News/लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को जल्द मिलेगा तोहफा! फिर बढ़ेगा 4% महंगाई भत्ता, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

Shri Mi
3 Min Read

DA News/ केन्द्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी किए जाने के बाद अब राज्यों में भी डीए की दरों में संशोधन का दौर शुरू हो गया है। अबतक राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, असम और बिहार सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया दिया है वही अब उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड की राज्य सरकारों द्वारा डीए बढ़ाने की तैयारी है। इसके लिए वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है और जल्द ही तैयार प्रस्ताव को कैबिनेट में लाने की तैयारी है। संभावना जताई जा रही है कि मई में डीए बढ़ोत्तरी का ऐलान हो सकता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र में डीए की वृद्धि के बाद अब यूपी की योगी सरकार राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने जा रही है, जिसके बाद राज्य के कर्मचारियों का भी डीए 42 फीसदी हो जाएगा, इसे जनवरी से लागू किया जाएगा।इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है, संभावना है कि अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह में इसका ऐलान हो सकता है। अगर अप्रैल में घोषणा हुई तो 3 महीने और मई में हुई तो 4 महीने का एरियर का भुगतान किया जाएगा। राज्य सरकार के इस फैसले से 200 करोड़ का भार बढ़ जाएगा। इससे यूपी के करीब 19 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ मिलेगा।

गौरतलब है कि साल में 2 बार सरकारी कर्मचारियों के DA और पेंशनरों के DR में बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई महीनों से प्रभावी होती है। जब भी केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की जाती है। नियमानुसार, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का जुलाई का डीए बढ़ा दिया है, ऐसे अब केन्द्र की तर्ज पर योगी आदित्यनाथ सरकार भी 4% और भत्ता बढाने की तैयारी है। DA की गणना कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के मूल वेतन पर किया जाता है।सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दी जाती है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close