Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी की रात को करें ये उपाय, नौकरी में तरक्की

Shri Mi
3 Min Read

Nirjala Ekadashi 2023/निर्जला एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है.यह व्रत आज यानी कि 31 मई को रखा जा रहा है. आज जो भी साधक सच्चे मन और विधि विधान से लक्ष्मीपति विष्णु की पूजा करेगा उसके जीवन में सुख-समृद्धि की कमी नहीं रहेगी. साथ ही निर्जला एकादशी का व्रत करने से जीवन के पाप दूर हो जाते हैं. ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली इस निर्जला एकादशी का व्रत जो भी रख ले उसे पूरे साल भर की 24 एकादशी का पुण्य मिल जाता है. ज्योतिष में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो अगर निर्जला एकादशी की रात को कर लिए जाएं तो इंसान मालामाल हो जाएगा और नौकरी-व्यापार में तरक्की के रास्ते खुल जाएंगे.

Join Our WhatsApp Group Join Now
  1. निर्जला एकादशी वाली रात को एक गुलाबी कपड़ा लेकर उसके ऊपर लक्ष्मी जी को प्रिय श्री यंत्र और अष्टलक्ष्मी की तस्वीर को स्थापित करें. उसके बाद यंत्र और तस्वीर को कारोबार वाली जगह पर रख दें. इस उपाय से कामकाज के बीच में आ रही सभी अड़चनें दूर हो जाएंगी.Nirjala Ekadashi 2023
  2. अगर आप पैसे की किल्लत से जूझ रहे हैं, लाख मेहनत के बाद भी आर्थिक संकट बना हुआ है तो निर्जला एकादशी की रात को मां अष्टलक्ष्मी की पूजा करें. पूजा के दौरान माता को लाल माला चढ़ाएं.इस उपाय को करने वालों पर माता अपनी कृपा बरसाती हैं.
  3. निर्जला एकादशी की रात को एक दक्षिणावर्ती शंख में जलभरकर रखें. उस जल से फिर भगवान श्रीहरि का अभिषेक करें. इस उपाय को करने से आर्थिक संकट दूर होने लगेगा और धन धन्य में बृद्धि होगी.
  4. निर्जला एकादशी को पीपल के पेड़ की पूजा करें. इसकी जड़ में दूध मिला हुआ जल चढ़ाएं फिर पूरे विधि विधान से धूप-दीप जलाकर पीपल के पेड़ का पूजन करें. इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
  5. हल्दी की सात गाठें लेकर उसे सात कौड़ियों के साथ पीले कपड़े में बांध लें और माता लक्ष्मी की पूजा करें. इस कपड़े को सामान के साथ अपनी तिजोरी में रख दें. ये उपाय पैसे की किल्लत तो दूर कर देगा.
  6. तुलसी की पूजा अगर निर्जला एकादशी पर की जाए तो भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं. श्रीहरि को तुलसी बहुत ही प्रिय है. इसीलिए ये उपाय जरूर करें.
  7. निर्जला एकादशी दान करने से बड़ा पुण्य कोई नहीं. इस दिन जरूरतमंदों को पानी का घड़ा, शरबत, चप्पल, छाता, मौसमी फल दान करें, जिससे उनको गर्मी से राहत मिल सके.इस उपाय से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close