इंडिया वाल

Sattu Benefits: गर्मी के मौसम में सत्तू को डेली डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं

Sattu Benefits ।गर्मी के मौसम में ठंडा पानी शरीर को बहुत राहत पहुंचाता है, क्योंकि इससे ठंडक मिलती है जोकि शरीर के तापमान नियंत्रित रखता है। साथ ही लू लगने से बचाता है। वहीं, ऐसे मौसम में डॉक्टरों और बड़े लोगों द्वारा ठंड़क पहुंचाने वाली चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है। जिनमें सत्तू का नाम भी शामिल है। सत्तू खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Sattu Benefits इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है। गर्मी के मौसम में आप इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इससे मिलने वाले फायदे के बारे में विस्तार से बताएंगे।

सत्तू का सेवन पाचन क्रिया को सुधारता है। साथ ही गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। सत्तू में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो वजन कम करने में मदद करती है। यह डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको हमेशा गैस, एसिडिटी या अन्य पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, तो सत्तू का सेवन करें।

सत्तू का सेवन न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह त्वचा और बालों के लिए भी काफी उपयोगी होता है। बता दें कि सत्तू में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है, जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

इसका नियमित सेवन त्वचा को नरम और चमकदार बनाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, आयरन और जिंक बालों को मजबूत और साइनी बनाता है।

सत्तू गर्मी के मौसम में लू से बचाने में मदद करता है। साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। इससे लू और मानसिक तनाव को कम किया जा सकता है। सत्तू में पानी और एलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो डिहाइड्रेशन को दूर करता, जिससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है।

सत्तू का रोजाना सेवन करने से खून की कमी दूर होती है। साथ ही शरीर में फुर्तीलापना आता है। दरअसल, इसमें प्रोटीन, आयरन, फोलेट और विटामिन बी12 जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो खून बढ़ाते हैं। आप इसे अपनी डेली डाइट का भी हिस्सा बना सकते हैं।

इसके अलावा, सत्तू में कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है। साथ ही यह गर्मी में होने वाली कई बीमारियों से भी बचाता है।

ऐसे करें सत्तू का सेवन

सत्तू का लड्डू

सत्तू का शरबत

सत्तू का पराठा

सत्तू की खीर

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। सीजीवाल किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close