अब बच्चों की मौजूदगी और पढ़ाई की होगी ऑनलाईन मॉनिटरिंग

Shri Mi
2 Min Read

Logo RTE_Pardarshi_Updated♦आरटीई ‘पारदर्शी‘ से प्रवेश लिए बच्चों के लिए कम्यूनिटी ट्यूशन
रायपुर।शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत रायपुर जिले में चालू शैक्षणिक सत्र में आरटीई पारदर्शी ऑनलाईन व्यवस्था के तहत निजी स्कूलों की 25 प्रतिशत सीटों में गरीब व कमजोर वर्ग के बच्चों को प्रवेश दिलाया गया है। ये बच्चे निजी स्कूलों के पाठ्यक्रम और वातावरण के अनुरूप अपने आप को तैयार कर सके इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा समुदाय के सहयोग से अब कम्यूनिटी ट्यूशन की व्यवस्था प्रारंभ की जा रही है। कलेक्टर ओ.पी.चौधरी ने न्यू सर्किट हाउस में आरटीई पारदर्शी के तहत नगर निगम के पार्षद व संकुल प्राचार्यो की कार्यशाला को संबोधित करते हुए उपरोक्त बातें कही।कलेक्टर ने आरटीई पारदर्शी के तहत गत वर्ष की तुलना में इस साल 50 प्रतिशत अधिक सीटों में गरीब बच्चों के प्रवेश के लिए सभी संकुल प्राचार्यो को बधाई भी दी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                      कलेक्टर ने बताया कि शिक्षा के अधिकार के तहत जिले में गत वर्ष निजी स्कूलों की 6 हजार 384 सीटे थी जो आरटीई पारदर्शी से बढ़कर 9574 हो गई थी। इसी तरह पिछले साल 4 हजार 108 आवेदनों की तुलना में इस साल कुल 8 हजार 940 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से साढ़े सात हजार आवेदन ऑनलाईन प्राप्त हुए थे। आरटीई पारदर्शी के तहत पिछले साल की तुलना में इस साल निजी स्कूलों की 50 प्रतिशत अधिक सीटों पर गरीब बच्चों को प्रवेश मिल सका है। इस साल पहली बार नर्सरी, केजी-1, केजी-2 और पहली कक्षा अर्थात चार स्तरों में बच्चों को प्रवेश का अवसर मिला है। ये बच्चे निजी स्कूलों में नियमित रूप उपस्थित हो रहे है कि नही इसके लिए ऑनलाईन मॉनिटरिंग सिस्टम भी बनाया गया है। जिसमें सभी संकुल प्राचार्यो द्वारा निजी स्कूलों में इन बच्चों की उपस्थित, उनकी पढ़ाई आदि की जानकारी को लेकर वेबसाईट http://rtepardarshi-rpr.in/ पर ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close