अंत्योदय दिवस:अजय चंद्राकर बोले-गरीब नौजवानों को मिल रही कौशल विकास शिक्षा से अंत्योदय का सपना हो रहा है साकार

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर सरदार बलवीर सिंह जुनेजा इण्डोर स्टेडियम में अंत्योदय दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल सम्मेलन में शामिल हुए। श्री चन्द्राकर ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में निरंतर आगे बढ़ने के लिए जज्बा और जूनून चाहिए। खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ के युवा आगे बढ़ने के लिए कौशल प्रशिक्षण लेकर अपने सपनों कोे गढने में लगे हुए है। प्रदेश में कौशल विकास का प्रशिक्षण ले रहे इन होनहार नौजवानों को देखकर महसूस हो रहा है कि दीन दयाल उपाध्याय का गरीबों को समाज के मुख्य धारा में लाने का सपना साकार हो रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

श्री चन्द्राकर ने इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं, अधिकारियों और नियोजित प्रशिक्षणार्थियों को सम्मानित किया और प्रमाण पत्र बांटे।अजय चंद्राकर ने कहा कि आगामी तीस वर्षाें में हिन्दुस्तान दुनिया का सबसे जवान देश होगा। देश की युवा पीढ़ी को सही दिशा और स्कील दिया जाए तो देश की स्थिति दुनिया में अन्य देशों से बेहतर होगी।

अजय चंद्राकर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के गरीब परिवारों के कम पढ़े-लिखे युवाओं का कौशल उन्नयन करने के लिए स्कील इंडिया का नारा दिया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश में कौशल को कानूनी अधिकार बनाया। प्रदेश में लगभग 70 हजार युवाओं को वर्ष 2022 तक कौशल प्रशिक्षण  देकर उन्हें नियोजित (प्लेसमेंट) किए जाने का लक्ष्य है।

मंत्री चन्द्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में गरीब परिवार के  युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के प्रति युवाओं का रूझान गरीबी से लड़ने और आगे बढ़ने की दिशा में सार्थक होगा।

उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को बेहतर भविष्य के लिए एक रास्ता मिला है। युवा इसी रास्ते को सीढ़ी बनाकर और आगे बढ़ सकते हैं। युवाओं के लिए केन्द्र और राज्य सरकार अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। मुद्रालोन, स्टार्टअप इंडिया, स्टेंडअप इंडिया, स्टार्टअप छत्तीसगढ़ जैसी योजनाओं से प्रदेश के युवाओं को लाभ मिल रहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close