अच्छा कार्य करने वाले जवानों का होगा सम्मान:डीजीपी डीएम अवस्थी,पुलिसकर्मियों को कैंटिन से मिलेगा सस्ता राशन-सामान,पुलिस सुधार के लिए कमेटी का गठन

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।सोमवार को छत्तीसगढ़ के नए DGP डीएम अवस्थी ने पुलिस मुख्यालय में प्रेसवार्ता ली।DGP डीएम अवस्थी ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले पुलिस बल के जवानों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें सिपाही से लेकर आरक्षक तक के लोग शामिल होंगे। इनको आउट आॅफ टर्न प्रमोशन दिया जाएगा।  ये पुलिस गरीब, मजदूर, किसान, महिलाओं और बच्चों की होगी। सबल की नहीं निर्बल की पुलिस होगी। इस मौके पर उन्होंने एक स्लोगन दिया कि “मजबूत पुलिस और विश्वसनीय पुलिस”।डीजीपी ने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस खाकी के दामन पर लगे काले दाग साफ करने जा रही है. वसूलीबाज पुलिस अधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा. उनके खिलाफ न सिर्फ निलंबन-बर्खास्तगी जैसी गाज गिरेगी बल्कि उनके खिलाफ आपराधिक प्रकरण भी दर्ज किये जाएंगे.(cgwall.com के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे)

Join Our WhatsApp Group Join Now

डीएम अवस्थी ने बताया कि सप्ताह में चार दिन आम जनता से अपने कार्यालय में मुलाकात कर उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगे. उन्होंने कहा कि सोमवार से बृहस्पतिवार तक आम लोग दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक मुझसे मिल सकते हैं. उनके आने और रहने की व्यवस्था की जाएगी. मैं आम लोगो के लिए उप्लब्ध रहूंगा. इसके साथ ही पुलिस कर्मी और उनका परिवार भी डीजीपी से मुलाकात कर सकता है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को पुलिस कर्मी और उनका परिवार उनसे मुलाकात कर उनके सामने अपनी समस्याओं को रख सकते हैं. इसके साथ ही उन्होंने पुलिस जवानों की हर समस्या का पीएचक्यू में ही समाधान करने का दावा किया है।

डीजीपी ने अपनी आने वाली  योजनाओं के बारे में बात करते हुए बताया कि सेना की तर्ज पर पुलिस कर्मियों के लिए भी कैंटीन की व्यवस्था राज्य में शुरु की जा रही है. कैंटीन में उन्हें बाजार से कम कीमतों में सामान उपलब्ध होंगे.

ताकि उनकी कुछ बचत हो सके. पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के माध्यम से पुलिसकर्मियों के निजी आवास की व्यवस्था करने की योजना है. स्नेह छाया इसका नाम होगा. सरकार से सब्सिडाइज दर पर जमीन लेकर मकान बनाया जाएगा.

पुलिस विभाग की तरफ से बड़े स्तर पर हर साल खेल उत्सव और पृथक से प्रदेश स्तर के वार्षिकोत्सव का भी आयोजन किया जाएगा. जिसमें साल 2019 में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए यह वार्षिकोत्सव का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि निचले स्तर के कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा के लिए बेहतर प्रयास करने की बात कही है.

उन्होंने कहा कि 12 वीं के प्रतिभाशाली बच्चो के लिए इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई के लिए कोचिंग रहने और खाने की मुफ्त सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं इसमें पुलिस के उच्च अधिकारियों द्वारा भी पढ़ाया जाएगा.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close