मतदान,आदर्श आचार संहिता,एक्जिट पोल,मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ,छत्तीसगढ़,विधानसभा निर्वाचन,रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा निर्वाचन-2018 में निर्वाचन कर्तव्यों के दौरान मृत दो कर्मचारियों के आश्रितों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अनुग्रह राशि जारी कर दी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ब्रत साहू ने दोनों आश्रित परिवारों को दस-दस लाख रूपए दिए जाने के निर्देश संबंधित जिला कलेक्टर को दिए हैं। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन कर्तव्यों के दौरान मृत अथवा घायल कर्मचारी-अधिकारी अथवा सुरक्षा बल के जवानों के आश्रितों को अब तक कुल 3 करोड़ तीस लाख रूपए की अनुग्रह राशि जारी की जा चुकी है।
श्री साहू ने बताया कि अनुग्रह राशि के अब कुछ ही मामले शेष हैं, जिनका निपटारा जल्द कर लिया जायेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार जगदलपुर के उप वन क्षेत्रपाल यशवंत साहू का आकस्मिक निधन  पिछले 14 अक्टूबर को हो गया था। वहीं भानुप्रतापपुर के सुखलाल यादव की निर्वाचन कार्य के दौरान 11 नवम्बर को हृदय घात से मौत हो गयी थी। इन दोनों के आश्रित परिवारों को दस-दस लाख रूपए की अनुग्रह राशि दिए जाने का निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रदेश में दो चरणों में हुए मतदान के दौरान नक्सली घटना में शहीद जवानों तथा आम नागरिकों के आश्रितों को आयोग की तरफ से 20 लाख रूपए तथा घायलों को दस-दस लाख रूपए की अनुग्रह राशि दी जाती है। वहीं स्वाभाविक मृत्यु पर 10 लाख रूपए दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा दी जा रही यह अनुग्रह राशि शासन द्वारा दी जाने वाली अन्य सहायता से पृथक है।

Join Our WhatsApp Group Join Now