रायपुर में सिक्ख समाज ने की मेडिकल कालेज शुरु करने की पहल,CM भूपेश बघेल से मिलेगा सिक्ख समाज का प्रतिनिधि मंडल

Shri Mi
4 Min Read

रायपुर।राज्य़ शासन की मदद से रायपुर में एक नया मेडिकल कालेज खोले जाने की दिशा में सिक्ख समाज ने पहल की है। इस हेतु सिक्ख समाज का एक प्रतिनिधि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर उनके समक्ष प्रस्ताव रखेगा । धमतरी के पूर्व विधायक सरदार गुरुमुख सिंह होरा ने कल मुख्य अतिथि के रुप में छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन के लोहड़ी मिलन कार्यक्रम में उक्त बातें कहीं। इस अवसर पर रायपुर नगर उत्तर के विधायक सरदार कुलदीप सिंह जुनेजा विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित थे।”सरबत का भला” के उद्देश्य से गठित छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन के स्थापना के एक साल पूर्ण होने पर आयोजित लोहड़ी मिलन कार्यक्रम का आयोजन रखा गया था। मुख्य अतिथि सरदार होरा ने कहा कि एसोसियेशन ने चिकित्सा के क्षेत्र में मानव सेवा के कार्य शुरु कर सिक्ख गुरुओं के उपदेशों के अनुसार सेवा भावना का परिचय दिया है। सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रायपुर नगर उत्तर के विधायक सरदार कुलदीप सिंह जुनेजा ने कहा कि एसोसियेशन ने पिछले एक वर्ष में जो काम किया है इसके कारण लोग संस्था को जानने लगे हैं। उन्होंने कहा अच्छी नीयत से काम करने पर लोग स्वयं ऐसी संस्थाओं से जुड़ते चले जाते हैं और समाज सेवा में उनकी मदद करते है। उन्होंने कहा कि विधायक के रुप में जो भी सहयोग अपेक्षित होगा वे उसे पूरा करेगें।

संस्था के संयोजक सरदार जे.एस. भामरा ने कहा कि चिकित्सा, शिक्षा और परिवार परामर्श केन्द्र के माध्यम से हम सरबत दा भला के उद्देश्य से मानव सेवा का कार्य कर रहे हैं. अभी तो हमने शुरुआत भर की है, अब आगे सबके सहयोग से इसी क्षेत्र में मानव सेवा का कार्य लगातार करेगें।एसोसियेशन के सचिव सरदार जे.एस. जब्बल ने बताया कि प्रदेश में छत्तीसगढ़ बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में अव्वल आने वाले सिक्ख परिवार के एक छात्र और एक छात्रा को शंकरनगर के राजपाल परिवार जो कि एसोसियेशन के सदस्य भी है उनके व्दारा इस वर्ष से एक गोल्ड मेडल दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यह स्वर्ण पदक माता राजपाल परिवार की माता जी स्वर्गीय माता दलजीत कौर राजपाल की स्मृति में हर वर्ष दिया जाएगा।

सरदार जब्बल ने बताया कि एसोसियेशन के गठन के एक वर्ष में कई कार्यक्रम किए गए हैं जिसमें समाज के लिए सिक्ख अधिकारियों के योगदान पर सेमीनार, निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए कैरियर गाईडेंस सेमीनार, सिक्ख इतिहास और परंपरा विषय पर दुर्ग व रायपुर में सेमीनार, विशेषज्ञ डाक्टरों की सहायता से निःशुल्क मेडिकल कंसलटेंसी सेन्टर प्रारंभ किया गया। डायबिटीज (मधुमेह) का नि:शुल्क परीक्षण एवं उपचार शिविर का आयोजन महावीर नगर गुरुव्दारा स्थित गुरु अंगद देव साहिब जी क्लीनिक में किया गया। उन्होंने बताया कि क्लीनिक में विशेषज्ञ डॉक्टर्स भी बड़े ही सेवा भाव से निःशुल्क सेवाएं दे रहे हैं. इनमें डॉ. किरण मलहोत्रा, डॉ. जी.एस.बच्चू, डॉ. कुलदीप सिंह छाबड़ा, डॉ. कल्याण सेन गुप्ता, डॉ. विकास गोयल,डॉ. मीनल गोयल, डॉ. (कर्नल) रवि गुप्ता, डॉ. (श्रीमती) किरण गुप्ता, डॉ. अरविंद सक्सेना, डॉ. गंभीर सिंह, डॉ. मंजू सिंह, डॉ. सुरुचि अग्रवाल, डॉ. अमित अग्रवाल, डॉ. प्रभात पटेल, राजेन्द्र टुटेजा, डॉ. आशीष ओजला, डॉ. मानिक मोहित मानिक, डॉ. रुचि ओजला, एक्युप्रेशर थेरेपिस्ट सरदार राजपाल सिंह शामिल हैं। इसके अतिरिक्त “परिवार परामर्श केन्द्र” के माध्यम से सिक्ख समाज के टूटते और बिखरते परिवारों को जोड़ने का कार्य भी किया जा रहा है। कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष सरदार एम.एस. सलूजा ने एक साल के आय-व्यय की जानकारी भी दी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close