कलेक्टर ने सभी BEO को जारी किया शो कॉज नोटिस,आय – जाति -निवास पर प्रमाण पत्र में लापरवाही

नोटिस जारी,chhattisgarh,गैरहाज़िर ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक,मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी कोण्डागांव,kondagaon,chhattisgarh news,hindi newsजशपुरनगर-कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने जशपुर जिले के आठो खंड के शिक्षा अधिकारियों को आय, जाति, निवास प्रमाण-पत्र जारी करने में कोताही बरते जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे जवाब तलब किया है। कलेक्टर ने नोटिश देने की यह कार्यवाई सभी खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा शासन के निर्देशानुसार 6वीं से 12वीं तक अध्ययनत बच्चों को आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र प्रदान जारी कराने में खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा बरती गई लापरवाही के लिए दी गई है। कलेक्टर ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को 3 दिन के भीतर नोटिस का जवाब देने को कहा है।

समयावधि में जवाब न देने की स्थिति में कड़ी कार्यवाई की चेतावनी भी दी गई है। ज्ञातव्य है कि कक्षा 6वीं से 12वीं तक अध्ययनरत अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को शासन के निर्देशानुसार आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र दिए जाने के निर्देश है।

जशपुर जिले के सभी विकासखंडों में इस मामलें में दयनीय स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने जशपुर जिले के समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस जारी किया है।

खंड शिक्षा अधिकारियों सर्व मिथलेश कुमार सेंगर जशपुर, ए.के.गुरू मनोरा, के.पी.पटेल दुलदुला, प्रमोद कुमार भटनागर कुनकुरी, बीएस पैंकरा फरसाबहार, डी.आर. भगत पत्थलगांव, मनीराम यादव बगीचा, संजीव सिंह कांसाबेल का यह नोटिस जारी किया गया है।

आय, जाति एवं निवास प्रमाण जारी कराने के मामले में जिले में सबसे दयनीय स्थिति मनोरा ब्लॉक की है, जहां अभी तक आय 2 प्रतिशत प्रमाण पत्र ही जारी हो पाए है।कुनकुरी ब्लॉक में लक्ष्य के विरूद्ध 11 प्रतिशत जशपुर में 12 प्रतिशत, कांसाबेल में 48 प्रतिशत, बगीचा में 37 प्रतिशत, पत्थलगांव में 33 प्रतिशत, फरसाबहार में 36 प्रतिशत्, दुलदुला ब्लॉक में लक्ष्य के विरूद्ध अभी तक मात्र 34 प्रतिशत विद्यार्थियों का ही आय, जाति, निवासप्रमाण पत्र जारी हो सकता है जबकि शैक्षणिक सत्र का 2 माह ही शेष बचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *