लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुरू,प्रत्याशी बैदुराम कश्यप ने बूथ पर पहुंचकर किया मतदान

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]

Join Our WhatsApp Group Join Now

Chhattisgarh Polling, Chhattisgarh Election, Voting In The First Phase, Assembly Election, Ceochhattisgarh,जगदलपुर।छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान बुधवार को शुरू हो गया है।पहले चरण में बस्तर में मतदान हो रहा है।कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुए।भाजपा प्रत्याशी बैदुराम कश्यप ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।जगदलपुर के मोरठपाल बूथ पर पहुंचकर उन्होंने मतदान किया। आज सुबह से ही लोग पोलिंग बूथ पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के बस्तर सीट पर वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई है। बस्तर संसदीय क्षेत्र के के 5 जिलों के 8 विधानसभा क्षेत्रों के 13 लाख 77 हजार 946 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग पहले चरण के चुनाव में कर सकेंगे। बस्तर संसदीय क्षेत्र के लिए सात प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन मुकाबला बीजेपी के बैदूराम कश्यप और कांग्रेस के दीपक बैज के बीच ही माना जा रहा है। बस्तर सीट से कुल मतदाताओं में 7 लाख 15 हज़ार 550 महिलाएं, 6 लाख 62 हज़ार 355  पुरुष तथा 41 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2019) के पहले चरण में आज देश के 91 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. पहले चरण में जिन 20 राज्यों में वोटिंग हो रही है, उनमें दो केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं. पहले चरण की 91 सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इन उम्मीदवारों में महिलाओं का आंकड़ा सिर्फ 89 है. इस बार चुनाव का समय सुबह 7 बजे से शाम को 6 बजे तक रखा गया है. 9 अप्रैल 2019 तक इन 91 सीटों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 29 रैलियां की हैं.

पहले चरण में जिन दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी, उनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर), बीजेपी के जनरल वीके सिंह (गाजियाबाद), लोजपा से चिराग पासवान (जमुई),  कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी (बिजनौर), हम से जीतन राम मांझी (गया), हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, नैनीताल से कांग्रेस के हरीश रावत, पौड़ी से मनीष खंडूरी की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी.

जिन राज्‍यों में पहले चरण में चुनाव हो रहे हैं, उनमें असम, बिहार, छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू-कश्‍मीर, महाराष्‍ट्र, ओडिशा, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्‍किम, और पश्‍चिम बंगाल के अलावा अंडमान-निकोबार और लक्षदीप, तेलंगाना और उत्‍तराखंड शामिल हैं.

पहले चरण में ही आंध्र प्रदेश, सिक्‍किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा विधानसभा के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close