रायपुर लोकसभा सीट के वोटों की गिनती दो जगह होगी, माइक्रो ऑब्जर्वर सभी टेबल पर करेंगे निगरानी

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]

Join Our WhatsApp Group Join Now

रायपुर।लोकसभा निर्वाचन के तहत आगामी 23 मई को रायपुर जिले में मतगणना सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के ई-ब्लाक में संपन्न होगी। मतगणना की तैयारी और आवश्यक व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. ने आज यहां जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने मतगणना स्थल पर विधानसभावार होने वाली मतगणना के संबंध में मतगणना अधिकारी-कर्मचारियों सहित अभ्यर्थियों और उनके चुनाव व काउटिंग अभिकर्ताओं के बैठने के लिए आवश्यक फर्नीचर, कूलर, पेयजल, साउण्ड सिस्टम, पण्डाल, बैरीकेटिंग, प्रमाण पत्र वितरण हेतु स्टेज आदि व्यवस्थाओं के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ. बसवराजु ने बताया कि 23 मई को मतगणना में सुबह 8 बजे सबसे पहले डाकमत पत्रों की गिनती शुरू होगी और इसके ठीक आधे घण्टें बाद 8ः30 बजे से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के वोटो की गिनती शुरू हो जाएगी।

रायपुर लोकसभा अंतगर्त रायपुर जिले की सात विधानसभाओं के मतों की गिनती सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में तथा बालौदाबाजार और भाटापारा विधानसभाओं के मतों की गिनती बलौदाबाजार में संपन्न होगी। प्रत्येक राउण्ड में सभी नौ विधानसभाओं की गिनती पूर्ण के पश्चात् अभ्यर्थीवार प्राप्त मतों की घोषणा की जाएगी।

प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में 14 टेबल लगाई जा रही है। प्रत्येक टेबल पर एक गणना सुपरवाईजर और एक गणना सहायक रहेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक के प्रतिनिधि के रूप में मतगणना की सभी टेबलों में एक-एक माईक्रो आब्जर्वर भी रहेंगे जो जो मतगणना की कार्रवाई पर नजर रखेंगे और हर चक्र के परिणामों की जानकारी अपने प्रपत्र में भरेंगे और इसकी जानकारी आयोग के प्रेक्षक को देंगे।

मतगणना कार्य हेतु जिन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है वे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी 23 मई को सुबह 6 बजे अपना परिचय पत्र ले कर मतगणना स्थल शासकीय इंजीनियरिंग कालेज सेजबहार पहुंचेेंगे। सभी को सुबह 7 बजे तक मतगणना टेबल में उपस्थित हो जाएंगे।

मतगणना स्थल में मोबाईल फोन सहित कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कैलकुलेटर, पेन, ड्रॉईव पेन अथवा पेंसिल ले जाना मना है। मतगणना अधिकारियों और कर्मचारियों को किस टेबल में उपस्थित होकर मतगणना करनी है यह उसी दिन सुबह 5 बजे सामान्य प्रेक्षकों की उपस्थिति में तीसरे रैण्डमाईजेशन के बाद ही निर्धारित होगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close