लोकसभा चुनाव 2019 पूरे होते ही टीवी पर से गायब हुआ नमो टीवी, सातवें चरण के बाद प्रसारण बंद

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]
रायपुर।
लोकसभा चुनाव 2019 के सातों चरण पूरे होते ही टीवी पर प्रसारित होने वाला बीजेपी का चैनल नमो टीवी का प्रसारण भी रुक गया है. नमो टीवी के मुख्य लोगो पर पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो लगी थी जिसकी 26 मार्च को शुरुआत हुई थी. टाटा स्काई, वीडियोकॉन और डिश टीवी जैसे डीटीएच ऑपरेटर्स ने नमो टीवी को फ्री टू एयर कर दिया यानी उपभोक्ताओं को इस चैनल को देखने के लिए किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना पड़ता था.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

विपक्षी दलों ने इसे भारतीय जनता पार्टी का चुनावी एजेंडा बताते हुए आरोप भी लगाया था कि पार्टी इसे प्रचार के लिए इस्तेमाल कर रही है. जिसके बाद चुनाव आयोग ने नमो टीवी को लेकर कुछ कदम भी उठाए थे. विवादों में रहे नमो टीवी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लाइव रैली, भाषणों से लेकर भाजपा के बड़े नेताओं के कार्यक्रम और पार्टी के विज्ञापन प्रसारित किए जाते थे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने चैनल को लेकर सूचना प्रसारण मंत्रालय से सवाल भी किया था कि आखिर नियमों को ताक पर रखते हुए नमो चैनल को प्रसारित करने की अनुमति किस तरह दी गई.

Chhattisgarh-एग्जिट पोल को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने कही ये बड़ी बात,बताया इतनी सीटों पर सिमट रही NDA

विपक्षी दलों के सवालों के बाद जब विवाद बढ़ गया तो चुनाव आयोग ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से रिपोर्ट में चैनल से जुड़ी पूरी जानकारी मांगी. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने निर्वाचन आयोग को जवाब देते हुए कहा कि नमो टीवी एक विज्ञापन आधारित प्लेटफॉर्म है जिसका प्रसारण डीटीएच ऑपरेटर्स कर रहे हैं. साथ ही सूचना प्रसारण मंत्रालय ने रिपोर्ट में बताया कि नमो टीवी के प्रसारण का खर्चा भी बीजेपी द्वारा उठाया जा रहा है.

सूचना प्रसारण मंत्रालय ने नमो टीवी को लेकर बताया कि यह एक रजिस्टर्ड चैनल नहीं है, इसी वजह से चैनल को ऑन एयर करने के लिए अनुमति की कोई जरूरत नहीं है. जिसके बाद चुनाव आयोग ने निर्देश जारी कर नमो टीवी पर चल रहे सभी कटेंट को हटाने के लिए कहा. इसके साथ ही निर्देष जारी किया कि कमेटी की मंजूरी के बिना नमो टीवी पर कोई कटेंट नहीं दिखाया जाएगा.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close