लोकसभा चुनाव के बाद अब विधानसभा उपचुनाव की सुगबुगाहट, बस्तर में दो सीटों पर होगा चुनाव

Shri Mi
2 Min Read

[wds id=”13″]

Join Our WhatsApp Group Join Now

bastar,voting,cg,chhattisgarh,votes,news,election,loksabha electionजगदलपुर।छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ ही अब विधानसभा उपचुनाव की चर्चा शुरू हो गई है।चित्रकूट विधायक दीपक बैज बस्तर लोकसभा के सांसद हो गए हैं।ऐसे में उनके सांसद बनने के बाद चित्रकूट सीट पर उपचुनाव होगा।वही दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी कि नक्सली ब्लास्ट में मौत के बाद वहां उपचुनाव होना है।पिछले विधानसभा चुनाव में बस्तर की 12 में से सिर्फ एक सीट दंतेवाड़ा में भाजपा को जीत मिली थी।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

लोकसभा चुनाव में बस्तर की सीट पहले चरण में शामिल थी। वहां 11 अप्रैल को मतदान हुआ था चुनाव प्रचार के अंतिम दिन 9 अप्रैल की शाम को नक्सलियों ने विधायक मंडावी की हत्या कर दी थी।इसके बाद हुए मतदान में दंतेवाड़ा विधानसभा सीट से भाजपा को बढ़त मिली।पर पार्टी हार गई। दंतेवाड़ा विधानसभा सीट खाली होने की अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी हो चुकी है।

नियमानुसार इसके 6 महीने के भीतर उपचुनाव कराया जाना है। इस लिहाज से वहां 12 अक्टूबर से पहले मतगणना होगी।चित्रकूट विधानसभा सीट के उपचुनाव के साथ कराया जाएगा।बस्तर संभाग में इससे पहले भी दो बार उपचुनाव संपन्न हो चुके हैं सबसे पहले बस्तर संसदीय सीट के लिए उपचुनाव हुआ था।

तत्कालीन सांसद बलिराम कश्यप की मौत के बाद 2012 में उपचुनाव हुआ। इसके बाद 2014 में अंतागढ़ विधानसभा सीट के उपचुनाव हुए जो टेपकांड की वजह से चर्चित रहे।यह सीट तत्कालीन विधायक विक्रम उसेंडी के कांकेर से सांसद चुने जाने की वजह से खाली हुई थी.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close