ट्रेन में जुड़वा बच्चों का सुरक्षित प्रसव, स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव की पहल पर तुरंत मिल गई मदद

बिलासपुर। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की संवेदनशीलता से न केवल ट्रेन में प्रसूता को समय पर मदद मिल सकी, बल्कि एक साथ जुड़वा बच्चों का सुरक्षित प्रसव हो सका ।खास बात यह है कि महिला को प्रसव पीड़ा उस समय हुई ,जब वह ट्रेन में सफर कर रही थी ।इस दौरान किसी यात्री ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को फोन पर इसकी खबर दी ‌मंत्री टीएस सिंहदेव ने तुरंत एक्शन लेते हुए स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम को स्टेशन भेजा । जहां पूरे अमले की तत्परता से महिला का सुरक्षित प्रसव कराया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक प्रसूता का नाम पूजा चौधरी पति राजीव चौधरी बिहार निवासी हैं । इस दिनों ये रायपुर में काम करते हैं। मंगलवार को दंपति साउथ बिहार एक्सप्रेस के एस नाइन में सफर कर रायपुर से राजेंद्रनगर जा रहे थे। इस दौरान अचानक अकलतरा स्टेशन के पास उनकी प्रसव पीड़ा बढ़ गई। आनन-फानन में यात्रियों ने किसी तरह ट्रेन रुकवाया ।

वही एक यात्री ने स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव को फोन कर मामले की जानकारी दी। सूचना पर तत्काल स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय डॉक्टरों की टीम से संपर्क कर प्रसूता की हर संभव मदद करने के निर्देश दिए।साथ ही अपने समर्थक राघवेंद्र सिंह व टीम को मौके पर भेजा।

सूचना पर डॉ श्रीकेश गुप्ता मौके पर पहुंचे। इस दौरान ट्रेन में हीं सफर कर रही स्टाफ नर्स कविता अनुपमा सिंह व स्टाफ के कठिन प्रयासों से प्रसूता ने एक नहीं बल्कि दो-दो बच्चों को ट्रेन के अंदर जन्म दिया। डिलीवरी के बाद अकलतरा सीएससी में दोनों को एडमिट कराया गया । वर्तमान स्थिति में दोनों बच्चे समेत माता स्वस्थ व सुरक्षित है । इस दौरान साउथ बिहार एक्सप्रेस 1 घंटे तक स्टेशन में खड़ी रही। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव पूरे समय पर फोन पर स्थिति का जायजा लेते रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...