AAI नाईट लैंडिंग के लिए सर्वे अविलंब करे,अलाएंस एयर द्बारा मनमाना किराया वसूलने के विरोध में प्रतीकात्मक पुतला दहन

बिलासपुर-हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति ने आज एयरपोर्ट पर नाईट लैंडिग सुविधा के लिए प्रस्तावित एएआई (एयरपोर्ट अथौरेटी ऑफ इंडिया ) सर्वे में हो रहें अनावश्यक विलंब एवम् बिलासपुर से दिल्ली से उड़ान का किराया 8 हजार से लेकर 16 हजार तक वसूले जाने का प्रतिकात्मक विरोध करते हुए एक पुतला दहन किया। पुतला दहन आज के धरने के समय के समप्ति के पश्चात राघवेंद्र राव भवन चौक पर किया गया।गौरतलब है कि वर्तमान में बिलासपुर एयरपोर्ट में नाईट लौंडिंग की सुविधा नहीं है और इसके कारण जब भी मौसम खराब होता है। उड़ानों के संचालन में बाधा पड़ती है। कल ही बारिश के कारण 3 हजार मीटर की उचाई से रनवे के दिखाई न पडने के कारण दिल्ली से आने वाली उड़ान रायपुर में जाकर लैंड हुई और यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। ऐसा पिछले आठ माह में कई बार हो चुका है। अतरू नाईट लैंड़िग के उपकरणों की स्थापना बिलासपुर एयरपोर्ट में तत्काल आवश्यक है। इसके लिए एएआई को सर्वे कर पुरी ड्राईग डिजाईन उपलब्ध करानी है। इसके लिए राज्य शासन से जून के महीने में ही अनुरोध पत्र भेजा जा चुका है। परंतू आज तक एएआई का सर्वे कब होगा इसकी तिथी तक तय नहीं है।

इसी तरह बिलासपुर से दिल्ली जाने वाली उड़ाने के किराए में भरी बढ़ोतरी एलाइस एयर के द्बारा की जा रही है। जबकि यह उड़ान सबसिडी वाली योजना के तहत केंद्र से सहायता प्रा’ है। समान्य रूप से किराया तभी बढ़ाया जाता है जब फ्लाईट फूल जा रही हो, यदि ऐसा है तो एलाइस एयर को तुरंत ही एक अतिरीक्त उड़ान बिलासपुर से दिल्ली के बीच चलानी चाहिए। ऐसा कुछ करने के बजाए कंपनी 8 से 16 हजार तक किराया वसूल रही है। जिसके कारण बहुत से यात्री ट्रेन या रायपुर होकर जाने के लिए मजबूर हो रहें है। समिति ने आरोप लगाया कि बाद में सवारी नहीं मिलने का तर्क देकर बिलासपुर हवाई अग्े को बंद करने की साजिश भी इसके पीछे हो सकती है।

आज धरने के बाद पुतला दहन कार्यक्रम में महेश दुबे, देवेंद्र सिंह ठाकुर, रंजीत खनूजा, शिवा मुदलियार, अभय नारायण राय, रविंद्र सिहं ठाकुर, अजय तिवारी, किशोरी लाल गुप्ता, सीएल मीणा, मनोज तिवारी, मनोज श्रीवास, बद्री यादव, प्रकाश बहरानी, विभूति भूषण गौतम, नरेश यादव, सालिकराम पाण्डेय, शहबाज अहमद, अकिल अली, केशव गोरख, गोपाल दुबे, अभिषेक चैबे, अनिल गुलहरे, बबलू जार्ज, डॉ. रमन जोगी, राकेश दुबे, जावेद मेमन, विकास जायसवाल, अभिनव गौरहा और सुदीप श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *