मेरा बिलासपुर

Bilaspur Loksabha: बिलासपुर कलेक्टर-SP ने किया मतदान

Bilaspur Loksabha- लोकसभा चनाव के मद्देनजर तीसरे चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, दुर्ग, रायगढ़ सरगुजा और जांजगीर-चांपा में वोट डाले जा रहे हैं। मतदान करने से लिए सुबह से ही लोगों की भीड़ नजर आने लगी। मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिला है। दोपहर को धुप से बचने के लिए सुबह से जनता मतदान केंद्रों में अपना वोट देने पहुंच रही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर अवनीश शरण ने मंगलवार सवेरे सपत्नीक शहर के मिशन स्कूल स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 59 में वोट डाला। मतदान के बाद सेल्फी भी ली। सभी नागरिकों से अपने मताधिकार का उपयोग करके की अपील की।

पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह, नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार और उनकी पत्नी पूजा कुमार सीएसपी, जिला पंचायत के सीईओ आर पी चौहान ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया।

इस संसदीय सीट पर बिलासपुर जिले के छह विधानसभा बिलासपुर, बेलतरा, बिल्हा, मस्तूरी, तखतपुर, कोटा के साथ ही मुंगेली जिले के मुंगेली, लोरमी विधानसभा क्षेत्र आता है। इसमें कोटा विधानसभा में गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले का कुछ हिस्सा भी शामिल है।बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में 21 लाख 2 हजार 687 वोटर है। इनकी संख्या पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 12.09 प्रतिशत यानी 2 लाख 26 हजार 783 बढ़ी है। पिछले चुनाव में 64.36 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। मतदान के लिए 2251 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

आयोग के निर्देश के मुताबिक कुल मतदान केंद्रों में से 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों में वेब कॉस्टिंग की जानी है जिला पंचायत सभाकक्ष में इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां से इन मतदान केंद्रों पर निगरानी रखी जाएगी। 763 मतदान केंद्रों में 12 सहायक मतदान केंद्र भी शामिल हैं।

कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण और पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह ने कंट्रोल रूम जाकर निगरानी में लगे अधिकारी-कर्मचारी से चर्चा की। कोटा विधानसभा क्षेत्र में 101, तखतपुर में 144, बिल्हा में 102, बिलासपुर में 124, बेलतरा में 125 व मस्तूरी में 167 मतदान केंद्रों में वेब कॉस्टिंग का इंतजाम किया गया है।

कलेक्टर ने कंट्रोल रूम में मौजूद अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि यदि किसी केंद्र में अव्यवस्था दिखती है तो तुरंत पीठासीन अधिकारी को बताएं। इन मतदान केंद्रों में दो-दो कैमरे लगाए गए है। पहला कैमरा मतदान केंद्र के भीतर व दूसरा कैमरा बाहर लगाया गया है।

बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में 128 आदर्श केंद्र हैं, जिसमें 80 महिला, 8 दिव्यांग और 40 युवा केंद्र हैं। इन मतदान केंद्रों को अलग- अलग थीम पर सजाया गया है। महिलाओं को लोकतंत्र में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देते हुए संगवारी महिला मतदान केंद्र में इनकी ड्यूटी भी लगाई गई है।

इस बार भी जिला प्रशासन की ओर से मतदाताओं को मतदान और स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के शेख गफ्फार आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय में बनाए गए संगवारी महिला मतदान केंद्र क्रमांक-173 को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की थीम पर तैयार किया गया है।

इस मतदान केंद्र में पंहुचने वाले मतदाता, न केवल सिर्फ लोकतंत्र के यज्ञ में आहूति देंगे बल्कि स्वच्छता और पर्यावरण सरंक्षण के प्रति जागरूक भी होंगे। यहां बनाए गए गार्बेज ट्रक शेप सेल्फी स्टैंड जहां मतदान के बाद मतदाता सेल्फी लेकर मतदान और स्वच्छता दोनों का संदेश देंगे।

कचरे के सेग्रिगेशन को बताने चार अलग-अलग रंग के डस्टबिन भी रखें गए हैं। इस मतदान केंद्र में एक ओर प्रतिज्ञा दीवार बनाई गई है, जहां लोकतंत्र की रक्षा और स्वच्छता को बनाएं रखने प्रतिज्ञा ली जाएगी। हरा, नीला और सफेद रंग से सजा यह मतदान केंद्र सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को समर्पित है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close