CG News: अमरटापू धाम मेले के लिए मुख्यमंत्री ने कर दी यह घोषणा

Shri Mi
3 Min Read

CG News/मुंगेली/ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने संत शिरोमणि बाबा गुरु घासीदास की 267वीं जयंती के अवसर पर जिले के मोतिमपुर-अमरटापू धाम में आयोजित गुरु पर्व मेला कार्यक्रम को फोन से सम्बोधित किया। उन्होंने वहां उपस्थित नागरिकों का अभिवादन करते हुए प्रदेशवासियों को बाबा गुरू घासीदास जयंती की बधाई और शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो पाने पर सभी से क्षमा मांगी। श्री साय ने इस मेला का संचालन बेहतर ढंग से करने के लिए प्रत्येक वर्ष 10 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।

उन्होंने संत शिरोमणि बाबा गुरु घासीदास के जीवन दर्शन और समरसता के संदेश का उल्लेख करते हुए सभी लोगों से बाबा गुरूघासीदास के बताए रास्ते पर चलने का आग्रह किया। 

          गौरतलब है कि मोतिमपुर-अमरटापू धाम में सन् 1996 से प्रतिवर्ष गुरुघासीदास जयंती पर गुरुपर्व मेला का आयोजन होता आ रहा है।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के प्रतिनिधि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाबा गुरू घासीदास जी का जयकारा लगाया।

उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बाबा गुरूघासीदास के आशीर्वाद से राज्य में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहे ऐसी मैं कामना करता हूं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आज यहां नहीं आ पाए लेकिन मुझे इस वादे के साथ भेजे हैैं कि अगले वर्ष वे जरूर आएंगे।

श्री शर्मा ने कार्यक्रम स्थल में मुख्यमंत्री को फोन करके लाउड स्पीकर से सभी लोगों को उनके उद्गार सुनाई। उप मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री की घोषणा के संबध में कहा कि अगले वर्ष से 10 लाख रूपए की राशि इस मेले के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। 

    मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले ने कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों, समिति के पदाधिकारियों, श्रद्धालुओं, संत, महंत, सभी का अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि गुरू घासीदास जी का जन्म गिरौदपुरी की पावन भूमि में हुआ। बाबा गुरू घासीदास ने छाता पहाड़ में कठोर तपस्या की और लोगों को सत्य, अहिंसा और सामाजिक समरसता का संदेश दिया। कार्यक्रम के समापन में समिति के पदाधिकारियों द्वारा

उपमुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पद्मश्री उषा बारले, बिलासपुर संभाग के संभागायुक्त के. डी. कुंजाम, बिलासपुर रेंज के आईजी श्री अजय यादव, कलेक्टर राहुल देव, वनमंडलाधिकारी सत्यदेव शर्मा, पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह, अपर कलेक्टर विजेन्द्र सिंह पाटले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पाण्डेय, एसडीएम मुंगेली आकांक्षा शिक्षा खलखो, डिप्टी कलेक्टर पार्वती पटेल एवं संबंधित अधिकारी-कर्मचारीगण, कार्यक्रम के संयोजक मंडल के अध्यक्ष दुर्गा बघेल सहित अन्य पदाधिकारीगण, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close