CG टीचर्स एसोसिएशन 5 से 7 अगस्त सभी जिले में CM के नाम देंगे ज्ञापन..पदोन्नति,वेतन विसंगति,पुरानी पेंशन,DA,अनुकम्पा नियुक्ति की मांग

रायपुर।छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के वर्चुअल बैठक में क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन, 28 % मंहगाई भत्ता, शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों के अनुकम्पा नियुक्ति की मांग।8 अगस्त के ट्विटर अभियान को सफल बनाने के लिए हुई रणनीतिक चर्चा।छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन का वर्चुअल बैठक गूगल मीट के माध्यम से प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।बैठक में प्रदेश पदाधिकारी, जिलाध्यक्ष, महिला पदाधिकारी, आईटी सेल के पदाधिकारी शामिल हुए।

वर्चुअल बैठक में क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन, 28 % मंहगाई भत्ता, शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों के अनुकम्पा नियुक्ति की मांग को लेकर 5 से 7 अगस्त को जिला व 17 से से 20 अगस्त को ब्लाक में ज्ञापन सौपने का निर्णय लिया गया।8 अगस्त के ट्विटर अभियान को सफल बनाने के लिए हुई रणनीतिक चर्चा की गई, तथा अधिक से अधिक शिक्षकों को ट्विटर डॉउनलोड कर मांग करने के लिए प्रेरित करने का निर्णय लिया गया।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा कि जनघोषणा पत्र में शामिल क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन, लंबित 16 % मंहगाई भत्ता, शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों के अनुकम्पा नियुक्ति, ग्रेच्युटी, अवकाश नगदीकरण का मांग पत्र मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, मुख्यसचिव, शिक्षा सचिव के नाम पर जिला में जिला कलेक्टर / डीईओ व ब्लाक में तहसीलदार / जनपद सीईओ / बीईओ के माध्यम से ज्ञापन सौंपा जायेगा ।

मांगो में,क्रमोन्नति – प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा अवधि मानकर क्रमोन्नति का आदेश किया जावे, शिक्षा कर्मियों के निम्न वर्ग की सेवा को जोड़कर उच्च वर्ग में लाभ दिया गया है, अतः पूर्व सेवा अवधि को जोड़कर क्रमोन्नति हेतु लाभ प्रदान कर क्रमोन्नति आदेश जारी किया जावे।

पदोन्नत्ति – सभी विभाग में पदोन्नति जारी है, ज्ञातव्य है प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला में प्रधान पाठक के हजारों पद रिक्त है, शिक्षक, व्याख्याता व प्राचार्य के पद पर भी पदोन्नति का प्रावधान है, अतः एल बी संवर्ग को कुल शिक्षकीय सेवा अनुभव (पूर्व सेवा) के आधार पर पदोन्नति दिया जावे, इससे शिक्षण व्यवस्था में गुणात्मक सुधार होगा।

वेतन विसंगति – व्याख्याता व शिक्षक की तुलना में सहायक शिक्षक का वेतन कम है, प्राथमिक शिक्षा को विशेष शिक्षकीय सेवा मानकर व्याख्याता व शिक्षक के वेतनमान के अंतर के अनुपात में शिक्षक व सहायक शिक्षक के वेतनमान में सुधार किया जावे तथा शिक्षक पं/ननि संवर्ग को 01/05/2013 से दिए गए पुनरीक्षित (समतुल्य) वेतनमान में भूतलक्षी प्रभाव से 1.86 के गुणांक पर निर्धारण करने का आदेश जारी किया जावे व 2 वर्ष में एक वेटेज का लाभ दिया गया है उसे 1 वर्ष में 1 वेटेज देने का आदेश देते हुए रिवाइज एलपीसी जारी किया जावे।

पुरानी पेंशन बहाली– जनघोषणा पत्र में पुरानी पेंशन बहाली हेतु कार्यवाही उल्लेखित है, अतः NPS के स्थान पर OPS (पुरानी पेंशन योजना) लागू करने की कार्यवाही किया जावे।

लंबित मंहगाई भत्ता – 01 जनवरी 2019 से अभी तक 12 प्रतिशत मंहगाई भत्ता राज्य के कर्मचारियों व शिक्षकों को प्राप्त हो रहा है,,जुलाई 2019 से लंबित 5% मंहगाई भत्ता एवं जनवरी 2020 से लंबित 4% मंहगाई भत्ता, जुलाई 2020 से लंबित 3 % भत्ता, जनवरी 2021 से लंबित 4% भत्ता को मिलाकर जून 2021 की स्थिति में 28 % मंहगाई भत्ता का आदेश जारी किया जावे।

अनुकम्पा नियुक्ति – तकनीकी संविलियन मानते हुए शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की जावे।

ग्रेच्युटी – छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग मंत्रालय नया रायपुर दिनांक 27 अक्टूबर 2017 को जारी आदेश के अनुसार
मृत्यु सह सेवानिवृत्ति उपादान (ग्रेच्युटी) [Death cum Retirement Gratuity】का आदेश जारी किया जावे

अर्जित अवकास का नगदीकरण – प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा पुस्तिका में दर्ज अर्जित अवकाश की गणना करते हुए भुगतान हेतु आदेश जारी किया जावे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *