कोरोना का कहर: केंद्र ने 5 राज्यों को लिखा पत्र,यहाँ एक सप्ताह का लॉकडाउन

Coronavirus India News Updates: देश में कोरोना का प्रकोप एक बार फिर तेजी से बढ़ता दिख रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने 5 राज्यों को पत्र लिखा है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से तत्काल प्रभाव से आरटी-पीसीआर जांच बढ़ाने को कहा गया है। साथ ही रैपिड एंटीजन जांच निगेटिव आने पर आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य करने को कहा गया है। राज्यों को सख्त हिदायत दी गई है कि इसमें कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। साथ ही संक्रमण फैलने से रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन में लापरवाही नहीं बरतने को कहा गया है। केंद्र ने महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को पत्र लिखा है। वहीं महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना की दूसरी लहर को लेकर चिंता व्यक्त की है। ठाकरे ने कहा, “दूसरी लहर अभी तक नहीं आई है लेकिन यह दस्तक दे रही है। हमें अगले दो हफ्तों में पता चलेगा कि दूसरी लहर आई है या नहीं। ” ठाकरे ने कहा कि अगले आठ दिन तय करेंगे कि क्या राज्य में लॉकडाउन लगाना पड़ेगा।

बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के अमरावती जिले में सोमवार से एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। पुणे में भी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान को बंद करने का आदेश दिया गया है। संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने प्रभावित राज्यों को आरटी-पीसीआर टेस्ट में तेजी लाने को कहा है।उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में राजनीतिक धरना प्रदर्शनों, रैलियों, धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर कुछ दिनों के लिए रोक रहेगी, क्योंकि इनमें भीड़ ज्यादा होती है। वहीं, उद्धव सरकार में मंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि अमरावती में 22 फरवरी से लॉकडाउन लगाया गया है, जो एक मार्च की सुबह आठ बजे तक जारी रहेगा।

देश में कोविड-19 के 14,264 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,09,91,651 हो गई। लगातार चौथे दिन नए दैनिक मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को अपडेट किए गए आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है। संक्रमण से 90 नई मृत्यु होने से देश में इस महामारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,56,302 हो गई। बीमारी से ठीक हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 1,06,89,715 हो गई है, जिससे देश में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर 97.25 प्रतिशत हो गई है। वहीं, मृत्यु दर 1.42 प्रतिशत है। देश में कोविड-19 के ऐक्टिव केसों की संख्या 1.5 लाख के नीचे बनी हुई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी कोरोना वायरस संक्रमण के ऐक्टिव केसों की संख्या 1,45,634 है, जो कुल मामलों का 1.32 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *