बलरामपुर जिले में नक्सल समस्याओं को खत्म करने के लिए किया जायेगा भरपूर प्रयास-IG अजय यादव

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी) सामुदायिक पुलिसिंग एवं सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत् जिले के संवेदनशील एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्र चुनचुना-पुंदाग में पुलिस महानिरीक्षक अजय कुमार यादव, कलेक्टर कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग तथा जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग की टीम पथरीले रास्ते पर मोटर सायकल से चलकर पहुंचे तथा जनचौपाल लगाकर लोगों की मांगों व समस्याओं को सुना एवं उन्हें हर संभव निराकरण करने की बात कही।

इस अवसर पर पुलिस प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को साड़ी, लुंगी, गमछा, स्कूली बच्चों को पठन सामग्री तथा युवाओं को व्हॉलीबॉल एवं क्रिकेट खेल सामग्री प्रदान किया गया.जनचौपाल में पुलिस महानिरीक्षक अजय कुमार यादव ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला एवं पुलिस प्रशासन आप लोगों की मांगों एवं समस्याओं को सुनने आया है। आप सभी की मांग एवं समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए निराकरण कर कार्यवाही की जायेगी, साथ ही क्षेत्र की नक्सल समस्याओं को खत्म करने का प्रयास किया जायेगा।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने कहा कि सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत् ग्राम पंुदाग में जनचौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित हुए हैं। उन्होंने बताया कि बंदरचुआ से भुताही मोड़ तक के सड़क निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा चुनचुना-पुंदाग पहुंच मार्ग को शीघ्र ही पूर्ण करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों से क्षेत्र के विकास हेतु सभी प्रकार के निर्माण कार्य को पूर्ण कराने में ठेकेदार एवं इंजीनियर का सहयोग करने को कहा।

कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर नवीन स्कूल भवन बनाने तथा पुराने स्कूल भवन का मरम्मत कराये जाने की बात कही। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में विकास हेतु गांव के पढ़े-लिखे लोगों को शिक्षा मित्र बनाया जायेगा, जो बच्चों को शिक्षा प्रदान करेंगे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि अगले एक महीने तक ग्राम पंचायत भवन में एक कैम्प अस्पताल लगाकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायें। गांव में बिजली की समस्या को देखते हुए कलेक्टर ने क्रेडा विभाग के अधिकारी को सोलर यूनिट को ठीक कर घरों में बिजली उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने ग्रामीणों से पेंशन, राशन कार्ड, जॉब कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को उक्त सभी कार्ड ग्रामीणों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने कहा कि पुलिस महानिरीक्षक के मार्गदर्शन में आप लोगों तक सुविधाएं एवं सुरक्षा प्रदान करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने ग्रामीणों से क्षेत्र में किसी भी प्रकार की असामाजिक गतिविधियां की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने को कहा।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन प्रशान्त कतलम सीआरपीएफ के सीओ प्रमोद कुमार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व चेतन साहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गढ़वा, जिला एवं अनुभाग स्तर के अधिकारी-कर्मचारी, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *