TOP NEWS

Fact Check: ‘कोरोना के कारण देश में लगेगा लॉकडाउन’, जानें वायरल हो रहे इस दावे की सच्चाई

Viral News:कोविड के मामले बढ़ने के साथ ही सोशल मीडिया पर लॉकडाउन को लेकर एक खबर वायरल हो रही

Fact Check: चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया समेत कई देशों में कोरोना (Corona) ने हाहाकार मचा रखा है. इसे देखते हुए भारत में भी खास एहतियात बरते जा रहे हैं. केंद्र सरकार ने भी राज्यों को सतर्क रहने को कहा है. चीन सहित कई देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट भी अनिवार्य की गई है. इसी बीच देश में कोरोना को लेकर कई तरह की अफवाहें भी फैलाईं जा रही हैं.

Fact Check: अब सोशल मीडिया पर एक खबर वारयल की जा रही है जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना के कारण देश में LOCKDOWN लगेगा और अगले 20 दिनों तक स्कूल/कॉलेज बंद रहेंगे. इस वायरल खबर को पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट ने फर्जी बताया है. 

ट्विटर पर इसके बारे में प्रतिक्रिया देते हुए पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट ने कहा कि सोशल मीडिया पर कई खबरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 के कारण देश में लॉकडाउन लगेगा और स्कूल/कॉलेज बंद रहेंगे. पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट ने कहा कि ये सभी दावे फर्जी हैं. कोविड से जुड़ी ऐसी किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले फैक्ट चेक अवश्य करें.

कोरोना को लेकर सरकार सतर्क

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत के किसी हवाई अड्डे पर पहुंच रहे यात्रियों के लिए कोविड की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है. इसमें कहा गया था कि भले ही उन्होंने मूल रूप से किसी भी देश से यात्रा शुरू की हो. 

Budget : बजट से एक दिन पहले पेश होता है Economic Survey, जानिए इसके बारे में विस्तार से

इसी बीच भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इन्साकॉग) के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के एक्सबीबी.1.5 स्वरूप के पांच संक्रमित मरीज मिले हैं. कोरोना वायरस का यही स्वरूप अमेरिका में संक्रमण के मामले बढ़ने के लिए जिम्मेदार है. इन पांच मामलों में से तीन मामले गुजरात में और एक-एक कर्नाटक व राजस्थान में सामने आये हैं. 

देश में कोविड की स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को सुबह आठ बजे तक अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4.46 करोड़ (4,46,78,956) दर्ज की गयी है. संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 5,30,707 है. 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS