TOP NEWS

Congress: कांग्रेस में बदलाव,प्रभारियो की नियुक्ति

Congress: नए साल 2023 की शुरुआत के साथ ही कांग्रेस में बदलाव शुरू हो गया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कई बदलाव किए। कांग्रेस ने मणिकराव ठाकरे को मणिकम टैगोर के स्थान पर तेलंगाना का प्रभारी नियुक्त किया, टैगोर को मिला गोवा का प्रभार दिया गया है। 

तेलंगाना में इसी साल चुनाव है। बीआरएस, कांग्रेस और भाजपा में टक्कर देखने को मिल सकती है। गोवा में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था। चुनाव बाद कई कांग्रेस के विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने संगठन में पेंच कसना शुरू कर दिया है।टैगोर को गोवा का प्रभार सौंपा गया है जहां वह दिनेश गुंडुराव का स्थान लेंगे। गुंडुराव तमिलनाडु और पुडुचेरी के प्रभारी बने रहेंगे। ठाकरे महाराष्ट्र से ताल्लुक रखते हैं और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तेलंगाना का प्रभारी ऐसे समय बदला है जब हाल में प्रदेश इकाई की अंदरूनी कलह खुलकर सामने आ गई थी।

तेलंगाना में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 13 सदस्यों ने कुछ वरिष्ठ नेताओं की इन टिप्पणियों के विरोध में रविवार को इस्तीफा दे दिया था कि अन्य दलों से कांग्रेस में आए लोगों को प्रमुखता मिली है। हाल में मुनुगोड़े विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद, पार्टी की प्रदेश इकाई में आंतरिक कलह सामने आई।

खड़गे ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश और असम के पार्टी नेताओं से मुलाकात की और उनके साथ दोनों राज्यों की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने दोनों राज्यों के नेताओं से मुलाकात की तस्वीरें ट्विटर पर साझा की। खरगे ने असम प्रदेश महिला कांग्रेस को प्रदेश में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकालने के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

CG News: उत्तम Result के लिए कवायद,कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में यह आरोप लगाया कि मोदी सरकार में किसानों की आय दोगुनी तो नहीं हुई, बल्कि हर साल घटी है। खड़गे ने कहा, ‘‘वर्ष 2016-17 से 2020-21 के बीच किसानों की आय हर साल 1.5 प्रतिशत घटी है। कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दौरान किसानों की आय हर साल 7.5 प्रतिशत तक बढ़ी थी।’’ उन्होंने आंकड़ों का संदर्भ देते हुए सवाल किया, ‘‘ किसानों का पक्षधर कौन?’’

राजस्थान कांग्रेस ने 100 ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किए

राजस्थान कांग्रेस ने संगठनात्मक नियुक्तियों के नए क्रम में 100 ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्तियां की हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की ओर से बुधवार को इसकी सूची जारी की गई। जिन जिलों के लिए ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं उनमें अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बाड़मेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, गंगानगर, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनू, जोधपुर व कोटा जिले के ब्लॉक शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कांग्रेस में संगठन के स्तर पर अनेक जिलाध्यक्ष सहित बड़े पैमाने पर नियुक्तियां की जानी हैं। नए प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने हाल ही में ये नियुक्तियां शीघ्र किए जाने के संकेत दिए थे जिसके बाद यह पहली सूची जारी की गई है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS