Gold Price: सोने की कीमतें 6 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची

Shri Mi
2 Min Read

Gold Price ।कमजोर डॉलर और अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर रोक की उम्मीद से पीली धातु की मांग बढ़ने से सोमवार को वैश्विक बाजार में सोने की कीमतें छह महीने के उच्चतम स्तर को पार कर गईं।

कीमती धातु के उच्च आयात के कारण वैश्विक कीमतें भारत में घरेलू कीमतों पर भी प्रभाव डालती हैं।

हाजिर सोना 0.5 फीसदी बढ़कर 2,012.33 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि अमेरिकी सोना वायदा भी 0.5 फीसदी बढ़कर 2,013.10 डॉलर हो गया।

यह भी पढ़े

प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में 0.1 प्रतिशत की गिरावट आई है और वर्तमान में यह दो महीने के निचले स्तर पर है, जिससे अन्य विदेशी मुद्राओं में कीमती धातु सस्ती हो गई है।

कम ब्याज दरों की उम्मीद वित्तीय साधनों को सोने की तुलना में निवेशकों के लिए कम आकर्षक बनाती है, जिसे एक सुरक्षित निवेश माना जाता है।

भारत में सोने की औसत कीमत 62,440 रुपये प्रति 10 ग्राम थी, जो पिछले दिन की तुलना में 300 रुपये से अधिक थी, हालांकि शहरों में यह अलग-अलग थी।

शादी के मौसम के बीच घरेलू बाजार में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है, क्योंकि यह कीमती धातु बड़ी मात्रा में दूल्हे और दुल्हनों को उपहार में दी जाती है।

मुंबई और दिल्ली में प्रति 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 62,290 रुपये थी, जबकि चेन्नई में यह 62,780 रुपये थी।

बेंगलुरु और अहमदाबाद में कीमत क्रमश: 62,290 रुपये और 62,340 रुपये थी।

यह भी पढ़े
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close