MP News: नए विधायकों की लगेगी पाठशाला

Shri Mi
2 Min Read

MP News,MP Cabinet/भोपाल/ मध्य प्रदेश में गठित हुई 16वीं विधानसभा में निर्वाचित होकर आए सदस्यों में बड़ी संख्या ऐसे सदस्यों की है जो पहली बार निर्वाचित हुए हैं। लिहाजा इन सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें विशेषज्ञ सदस्यों को संसदीय कार्य प्रणाली से रूबरू कराएंगे।

राज्य विधानसभा के सदस्यों (MP Cabinet) के लिए दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम नौ और 10 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम विधानसभा भवन के मानसरोवर सभागार में होगा।

इस आयोजन में लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे, उन्हें विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने आमंत्रण दिया है और बिरला ने आमंत्रण स्वीकार भी कर लिया है।

बताया गया है कि दो दिन चलने वाले इस सत्र में पहले दिन लोकसभा के स्पीकर के अलावा विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री मोहन यादव, संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित रहेंगे।

सूत्रों का कहना है कि राज्य की 230 विधानसभा सीटों में 69 स्थानों से ऐसे विधायक निर्वाचित (MP Cabinet) होकर आए हैं जो पहली बार चुनाव जीते। लिहाजा, इन विधायकों को मार्गदर्शन देने के लिए और विधानसभा की कार्यवाही में उनकी बेहतर भूमिका के लिए विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

इस दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम में होने वाले तकनीकी सत्रों में विधानसभा सदस्यों को संसदीय नियमों, परंपराओं, सदन के सत्र संचालन की गतिविधियों के अलावा अन्य जानकारी दी जाएगी, साथ ही नए विधायकों की जो भी जिज्ञासाएं होंगी उनका भी समाधान इस प्रबोधन कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा।MP News

close