Mungeli-कलेक्टर की दो टूक,मुख्यमंत्री जनचैपाल के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं,प्याज के अवैध भण्डारण करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही

मुंगेली।कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि महात्मा गांधी विचार पदयात्रा 17 अक्टूबर को समापन होगा। इसके पहले स्थानीय विश्राम भवन परिसर से गांधी विचार पदयात्रा प्रारंभ होगी और गांधी विचार पदयात्रा का समापन सांस्कृतिक भवन में संपन्न होगा। इसके लिए उन्होने मुंगेली अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और मुंगेली के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये। इस दौरान उन्होने जिले में आयोजित प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के भी निर्देश दिये। बैठक में उन्होने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को प्लास्टिक मुक्त जिला बनाने के लिए प्रथम चरण में शासकीय कार्यक्रमों में बुके का उपयोग नहीं करने के निर्देश दिये।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

बैठक में कलेक्टर डाॅ. भुरे ने खरीफ वर्ष 2019-20 में धान विक्रय करने वाले किसानों के पंजीयन की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होने पंजीयन का कार्य 18 अक्टूबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने बारदाना की भी जानकारी प्राप्त की और बारदानों का भौतिक सत्यापन करने के भी निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर डाॅ. भुरे ने मुख्यमंत्री जनचैपाल भेंट मुलाकात के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जनचैपाल भेंट मुलाकात में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण की नियमित समीक्षा मुख्यमंत्री निवास कार्यालय द्वारा की जाती है। मुख्यमंत्री जनचैपाल से प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण में किसी प्रकार की लापरवाही और उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होने मुख्यमंत्री जनचैपाल में प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण निर्धारित अवधि में करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के रखरखाव, वजन त्यौहार, पोषण माह, सुपोषण अभियान की समीक्षा की। उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को पौष्टिकतायुक्त स्वादिष्ट भोजन दिया जाएगा। इस हेतु प्रथम चरण में जिले के 93 आंगनबाड़ी केंद्रों को एलपीजी गैस सिलेण्डर प्रदान करने हेतु संबंधित को राशि उपलब्ध करा दी गई है। उन्होने आंगनबाड़ी केंद्रों को एलपीजी गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। बैठक में डाॅ. भुरे ने कहा कि जिले में 01 नवम्बर से 03 नवम्बर तक राज्योत्सव का आयोजन किया जाएगा। राज्योत्सव में स्थानीय कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा।

इस हेतु उन्होने डिप्टी कलेक्टर अनुराधा अग्रवाल और सहायक संचालक जनसंपर्क को आवश्यक निर्देश दिये। इसी प्रकार उन्होने युवा महोत्सव के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और युवा महोत्सव के आयोजन के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर डाॅ. भुरे ने जिले में प्याजों की आवक और भण्डारण के बारे में भी जानकारी ली। उन्होने प्याजों के अवैध भण्डारण करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिए सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर डाॅ. भुरे ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत लंबित निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होने लंबित निर्माण कार्यो को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिये।

इसी क्रम में उन्होने वर्षा ऋतु में खराब हुए सड़कों की भी जानकारी प्राप्त की और उन्होने वर्षा ऋतु में खराब सड़कों की मरम्मत भी कराने के लिए लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देश दिये। बैठक में उन्होने सार्वभौम वितरण प्रणाली के तहत राशनकार्डो के वितरण और सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन वितरण की प्रगति की जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये।

इसी तरह उन्होने राजस्व विभाग द्वारा नये पट्टों का वितरण, डायव्हर्सन के प्रकरण, गिरदावरी की प्रगति, शहरी क्षेत्र में फ्री नजूल भूमि का आबंटन आदि की प्रगति की भी समीक्षा की। बैठक में अपर कलेक्टर राजेश नशीने, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगरीय निकायों के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *