लोक निर्माण विभाग कार्यालय का कलेक्टर ने घंटों किया निरीक्षण,EE,SDO व उप अभियंताओ को लगाई फटकार

Shri Mi
5 Min Read

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी) जिले के केलेक्टर कुंदन कुमार आज औचक निरीक्षण में कार्यालय कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग संभाग दो रामानुजगंज पहुंचे जहां उन्होंने घंटों विभिन्न कार्यों की समीक्षा की एवं कई कार्य अत्यंत मंथर गति से एवं गुणवत्ता विहीन कार्य को लेकर जमकर खरी-खोटी कार्यपालन अभियंता एन.एक्का एवं एसडीओ लावण्या पुष्प परगनिहा को सुनाई कहा कि मैं भी तकनीकी का जानकार हूं आप मुझे बेवकूफ नहीं बना सकते। कार्य के गुणवत्ता एवं मंथर गति से कार्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा आप लोगों की जिम्मेवारी है की समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य करें।

कलेक्टर ने मौके पर ही कार्यपालन अभियंता एसडीओ लावण्या पुष्प परगनिहा एवं उपअभियंता उदय कुमार पटेल को दर्जनों कार्यों को मंथर गति एवं कार्य गुणवत्तापूर्ण नहीं कराए जाने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया। कार्यालय सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार लंबे समय से लोक निर्माण विभाग अपने कार्यशैली को लेकर विवादों में रहा है टेंडर को लेकर लगातार कई बार शिकायतें आ चुकी है यहां तक की मुख्यमंत्री एवं विभागीय मंत्री तक भी शिकायत हुई थी वही कार्य के मंथर गति से कराए जाने की भी लगातार शिकायतें आ रही थी।

इस बीच आज कलेक्टर कुंदन कुमार लोक निर्माण विभाग कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने घंटों बैठकर जिले के विकास खंडों में कुसमी,वाड्रफनगर,रामचंद्रपुर,राजपुर बलरामपुर में लोक निर्माण विभाग के द्वारा चल रहे एक एक कार्य की बिंदुवार जानकारी ली एवं वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की। कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि बहुत से ऐसे कार्य हैं जो समय सीमा में पूर्ण हो सकते थे परंतु आप लोगों ने उसे समय सीमा में पूर्ण करने के लिए अपनी दिलचस्पी नहीं दिखाई जिस कारण कई कार्य समय सीमा पर पूर्ण नहीं हो सके हैं। कार्य में इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा सकती है आप लोगों का जो कार्य है उसे पूरी ईमानदारी से निर्वहन करें।

क्यों नहीं डालते व्हाट्सएप ग्रुप में प्रगति कार्यों की जानकरी

कलेक्टर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर इस बात पर भी बिफ़रे की मैंने लोक निर्माण विभाग के लिए अलग से व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जिसमें कई बार आप लोगों को बोल चुका हूं कि नियमित रूप से सभी कार्यों का प्रगति की जानकारी डाले परंतु इसमें विभाग प्रमुख सहित उपअभियंता रुचि नहीं ले रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि नियमित रूप से अब सभी कार्यों का प्रगति की जानकारी डालें।

कार्यपालन अभियंता ने समय सीमा की बैठक में छुपाई कई जानकारी अटके विकास कार्य

कलेक्टर कुंदन कुमार जब बारीकी से लोक निर्माण विभाग के एक एक कार्य की समीक्षा करने लगे तो यह बात सामने आई कि कई जगह कार्य स्वीकृति के बाद भी प्रारंभ नहीं हो सके तो पता चला कि जमीन नहीं मिलने से ऐसा हुआ तो कलेक्टर ने कार्यपालन अभियंता से कहा कि आपने समय-सीमा की बैठक में यह जानकारी क्यों नहीं दी। कार्यपालन अभियंता के सुस्त रवैया एवं समय-सीमा की बैठक में जानकारी नहीं दिए जाने पर कई विकास कार्य अटके हैं।

कलेक्टर ने संबंधीतो को मौके पर ही थमाया नोटिस

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लापरवाह रवैया से कलेक्टर कुंदन कुमार ने जमकर नाराजगी व्यक्त की वहीं दर्जनों कार्यों के धीमी गति गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं होने को लेकर विभाग प्रमुख से लेकर उपअभियंता तक को नोटिस थमाया। कलेक्टर ने कहा कि यदि आप अपने रवैया में सुधार नहीं करते हैं तो आगे और कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने कुसमी एसडीएम से दिए निर्देश

जब कलेक्टर कुंदन कुमार ने कुसमी विकासखंड में चल रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे तो कई ऐसे बिल्डिंग थे जो समय सीमा में पूर्ण नहीं हुए जिसके कलेक्टर ने एसडीएम कुसमी से लोक निर्माण विभाग के चल रहे समस्त कार्यों के फोटोग्राफ व्हाट्सएप करने के निर्देश दिए ताकि कार्यों की भौतिक स्थिति की जानकारी मिल सके।

बिल्डिंग हैंड ओवर करते समय जरूर ले संतुष्टि प्रमाण पत्र

कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि कई बार ऐसी शिकायत मिलती है कि लोक निर्माण विभाग के द्वारा भवन का निर्माण कर एवं ठेकेदार को पूरा भुगतान कर दिया जाता है परंतु जिस विभाग के लिए भवन बनाया जाता है उस विभाग के द्वारा कई प्रकार की खामियां बताई जाती हैं जिसे बाद में पूरा करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में कलेक्टर ने कहा कि जिस विभाग का भवन निर्माण कर रहे हैं उसे हैंड ओवर करते समय उस विभाग से संतुष्टि प्रमाण पत्र लेना ना भूलें।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close