Diwali 2022 में होगा जबरदस्त धमाका, इन तीन फिल्मों में होगी कांटे की टक्कर

Diwali 2022: दिवाली का त्योहार बहुत सारी खुशियां लेकर आता है. ये बॉलीवुड के लिए भी काफी खास है. दिवाली पर हर साल कोई ना कोई बड़ी फिल्म रिलीज होती है. हालांकि पिछले कुछ महीने हिंदी फिल्मों के लिए बहुत अच्छे नहीं रहे हैं इसके चलते लोगों में इस साल दिवाली पर रिलीज होने वाली फिल्मों को लेकर क्रेज नहीं है. फिर भी फैंस की निगाहें दिवाली पर रिलीज होने जा रही अजय देवगन, सिद्धार्थ मल्होत्रा और रकुल प्रीत स्टारर थैंक गॉड (Thank God) और अक्षय कुमार, जैकलीन फर्नांडीस और नुसरत भरुचा स्टारर राम सेतु (Ram Setu) पर टिकी हैं. इसके अलावा पैन इंडिया मराठी फिल्म हर हर महादेव (Har Har Mahadev) भी इस खास मौके पर रिलीज होगी जिसमें शरद केलकर लीड रोल में हैं. 

दिवाली लगभग नजदीक है, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर पटाखों की आवाज उतनी तेज नहीं है, जितनी पहले आती थी. अक्षय कुमार की मिथ-ड्रामा फिल्म राम सेतु और अजय देवगन, सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म थैंक गॉड रिलीज दिवाली पर रिलीज होने वाली है. यही नहीं अभिजीत देशपांड की ‘पैन-इंडिया’ मराठी फिल्म हर हर महादेव भी इस लिस्ट में शामिल है.

शरद केलकर की फिल्म ‘हर हर महादेव’ चर्चा में

एक्टर शरद केलकर इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘हर हर महादेव’ को लेकर काफी चर्चा में हैं. ये फिल्म एक वास्तविक लड़ाई की प्रेरक कहानी के बारे में है जिसमें छत्रपति शिवाजी महाराज के सेनापति बाजी प्रभु देशपांडे के नेतृत्व में केवल 300 सैनिकों ने 12,000 दुश्मन सैनिकों से लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की, भले ही उन्होंने अपनी जीत के लिए जान दे दी.

इस फिल्म में सुबोध भावे छत्रपति शिवाजी महाराज और शरद केलकर बाजी प्रभु देशपांडे के रूप में हैं. फिल्म को अभिजीत देशपांडे ने डायरेक्ट किया है. ये फिल्म 25 अक्टूबर को रिलीज होगी. 

राम सेतु और थैंक गॉड में दिखी टक्कर

इस साल दिवाली के मौके पर थैंक गॉड और राम सेतु भी रिलीज होने वाली है. दोनों ही फिल्में रिलीज से पहले से ही विवादों में रही हैं. अब देखना ये होगा कि क्या बॉलीवुड फिल्में अपना जादू फिर से बिखेर पाएंगी? क्या राम सेतु और थैंक गॉड बॉक्स ऑफिस पर दिवाली धमाका बनाएंगी?

पिछले 10 सालों में दीवाली पर रिलीज हुई हैं ये फिल्में

पिछले एक दशक में दिवाली के मौके पर कई बॉलीवुड फिल्में रिलीज हुई हैं. देखें लिस्ट.

  • रा.वन (2011) ने दुनिया भर में लगभग 221 करोड़ रुपये की कमाई की
  • जब तक है जान (2012) ने 235 करोड़ रुपये की कमाई की. उसी साल सन ऑफ सरदार ने भी 163 करोड़ रुपये की कमाई की थी.
  • 2013 में कृष 3 ने दुनिया भर में लगभग 384 करोड़ रुपये कमाए थे.
  • 2014 में हैप्पी न्यू ईयर ने 385 करोड़ रुपये कमाए थे. 
  • 2015 में, प्रेम रतन धन पायो ने 395 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया, जो दिवाली रिलीज के लिए सबसे ज्यादा है.
  • 2016 में ऐ दिल है मुश्किल और शिवाय में टक्कर देखने को मिली.
  • गोलमाल अगेन (2017) ने 311 करोड़ रुपये कमाए
  • ठग्स ऑफ हिंदोस्तान (2018) ने खराब समीक्षा के बावजूद 320 करोड़ रुपये कमाए.
  • 2019 की रिलीज़ हाउसफुल 4, मेड इन चाइना और सांड की आंख ने 280 करोड़ रुपये, 12.78 करोड़ रुपये और 23.67 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. 
  • 2020 में दीवाली में महामारी के कारण ओटीटी पर फिल्मों का टकराव देखा गया.
  • 2021 में सूर्यवंशी ने दुनिया भर में लगभग 295 करोड़ रुपये कमाए थे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *