कलेक्टर ने शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को गंभीरता से लेते हुए समय-सीमा में पूरा करने दिए निर्देश,स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता

जशपुरनगर-कलेक्टर महादेव कावरे ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में स्वामी आत्मानंद, शासकीय उत्कृष्ट (अंग्रेजी माध्यम) उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों के संविदा भर्ती प्रक्रिया के संबंध में 07 चयन समितियों की समीक्षा बैठक ली। और भर्ती प्रक्रिया को गंभीरता से लेते हुए समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्णा जाधव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, सभी एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारी, जनपद सीईओ विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी और चयन समिति के अधिकारीगण उपस्थित थे।कलेक्टर ने शिक्षकों के संविदा भर्ती प्रक्रिया के दिशा-निर्देश के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। दावा आपत्ति के पश्चात 01 पद के विरूद्ध 05 पात्र अभ्यर्थियों को बुलाने के लिए भी कहा गया है। और साक्षात्कार के पश्चात् अंतिम चयन सूची का प्रकाशन किया जायेगा। भागलपुर बी.टी.आई. में एक ही जगह सातों विकास खण्ड के शिक्षकों के चयन के लिए जगह का चिन्हांकन किया जा रहा है। जहाॅ 07 अलग-अलग कमरों में साक्षात्कार लिया जायेगा।

बैठक में जिले के 07 स्वामी आत्मानंद, शासकीय उत्कृष्ट (अंग्रेजी माध्यम) उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए समिति का गठन कर विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शर्तों के अधीन किया जा रहा है। भर्ती प्रक्रिया संविदा नियुक्ति छ.ग. सिविल सेवा (संविदा नियुक्ति) नियम 2012 में निहित प्रावधानों के अधीन होगी। आवेदकों द्वारा अपनी संपूर्ण शिक्षा अंग्रेजी माध्यम से मान्यता प्राप्त विद्यालय-महाविद्यालय से पूर्ण किया जाना अनिवार्य होगा। जिले के स्थानीय उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जावेगी। स्थानीय योग्य उम्मीदवार नहीं पाये जाने की स्थिति में जिले के बाहर के उम्मीदवार के आवेदनों पर विचार किया जावेगा। संस्कृत एवं हिन्दी विषय के अध्यापन हेतु अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन-अध्यापन की बाध्यता शिथिल होगी। व्याख्याता-सामाजिक विज्ञान विषय के अंतर्गत स्नातकोत्तर राजनीति, इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल विषय में अंग्रेजी माध्यम से शालेय एवं महाविद्यालय शिक्षा प्राप्त करने वाले स्नातकोत्तर तथा बी.एड. की उपाधि रखने वाले अभ्यर्थी पात्र होगें। स्नातक में अंकित विषयों में से दो विषय अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।

अभ्यर्थियों के न्यूनतम अहर्तादायी परीक्षा में प्राप्त अंको का 70 प्रतिशत एवं साक्षात्कार में पूर्णांक 30 में से प्राप्त अंको के योग में से मेरिट सूची तैयार की जाएगी, जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को चयन मेरिट अनुक्रम के आधार पर किया जावेगा। सभी पदों हेतु साक्षात्कार लिया जावेगा। निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप छान-बीन उपरांत अभ्यर्थियों की सूची दावा-आपत्ति के लिए जिला शिक्षा अधिकारी के सूचना पटल पर चस्पा की जाएगी एवं जिले के वेबसाईट  www-jashpur-nic-in   एवं  www-deojashpur-in पर भी देखा जा सकेगा। दावा-आपत्ति उपरांत मेरिट अनुक्रम के आधार पर एक पद के विरूद्ध 05 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार हेतु आमंत्रित किया जावेगा। जिस हेतु आवेदक के डाक पते पर सूचना पृथक से दी जावेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *