Smartwatch Sale- स्मार्टवॉच की बिक्री में 17 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना

Shri Mi

Smartwatch Sale/नई दिल्ली। 2024 में 8.3 करोड़ यूनिट की अनुमानित शिपमेंट के साथ स्मार्टवॉच (Smartwatch) की बिक्री में विश्‍व स्तर पर 17 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।

Smartwatch Sale/शुरुआत में बुनियादी या किफायती स्मार्टवॉच की ओर आकर्षित हुए यूजर्स अब बढ़ी हुई कार्यक्षमता की तलाश कर रहे हैं, खासकर वे जिन्होंने महामारी के दौरान डिवाइस खरीदी थी।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के शोध विश्‍लेषक जैक लीथेम ने कहा, ”विक्रेताओं का लक्ष्य आगामी हार्डवेयर सुधारों के साथ एडवांस स्मार्टवॉच को बढ़ावा देकर शिपमेंट राजस्व को बढ़ावा देना है, जिसमें महत्वपूर्ण बैटरी लाइफ और प्रीमियम डिवाइसों पर माइक्रो-एलईडी स्क्रीन की संभावित पहुंच शामिल है।”

इसमें ब्लड प्रेशर की निगरानी और स्लीप एपनिया का पता लगाने जैसी नई फिटनेस और स्वास्थ्य क्षमताएं भी शामिल हैं, जो एप्पल द्वारा अपनी वॉच (घड़ियों) में पेश किए जाने पर नये उद्योग मानक बनने की उम्मीद है।

लीथेम ने कहा, “अमेरिका के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) द्वारा हाल ही में लगाए गए प्रतिबंध के संबंध में पहली जनरेशन के उपकरणों से अमेरिकी बाजार में खोए गए अधिकांश शिपमेंट के लिए जिम्मेदार होने की उम्मीद है।”

Smartwatch Sale/पहनने योग्य बैंड बाजार 2024 में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अधिक महत्वपूर्ण ग्रोथ के लिए तैयार है।

अनुसंधान प्रबंधक सिंथिया चेन ने कहा, ”एडवांस स्मार्टवॉच की ओर विश्‍व में बदलाव उभरते क्षेत्रों में सबसे अधिक स्पष्ट होगा। मध्य पूर्व और मध्य और पूर्वी यूरोप में 2024 में स्मार्टवॉच शिपमेंट में क्रमश 27 प्रतिशत और 22 प्रतिशत की वृद्धि देखे जाने की उम्मीद है।”

यह ग्रोथ मुख्य रूप से उभरते बाजारों विशेषकर भारत में बुनियादी घड़ी शिपमेंट में 22 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि से प्रेरित है। रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि यह वृद्धि स्मार्टवॉच की बिक्री में 9 प्रतिशत की कमी और बेसिक बैंड शिपमेंट में 10 प्रतिशत की कमी को प्रभावी ढंग से संतुलित करती है।

लीथेम ने कहा, ”बेसिक घड़ियां 2023 में एक असाधारण ट्रेंड के रूप में उभरीं। इस साल पहनने योग्य बैंड शिपमेंट में इस श्रेणी की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।”Smartwatch Sale

TAGGED:
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close