कारोबार

Insurance Policy: इस पॉलिसी में हेल्थ, प्रॉपर्टी और लाइफ कवरेज का लाभ एक साथ

Insurance Policy: इंश्योरेंस अपेक्षित परिस्थितियों के लिए एक कवच की तरह काम करता है। मुसीबत के समय वित्तीय सहायता प्रदान करता है। लोग अपने परिवार, वाहन इत्यादि को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बीमा पॉलिसी में निवेश करते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Insurance Policy।इंश्योरेंस पॉलिसी के अलग-अलग प्रकार होते हैं, जिसमें लाइफ, हेल्थ मोटर, ट्रैवल इत्यादि बीमा पॉलिसी शामिल हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ऐसी बीमा पॉलिसी लाने की तैयारी में जो एक साथ हेल्थ, लाइफ और प्रॉपर्टी कवरेज का लाभ मिलेगा।

Insurance Policy।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन्शोरेंस समिट के दौरान IRDAI के सीईओ देबासिश पांडा ने ऑल इन वन बीमा पॉलिसी की जानकारी साझा की है। इस बीमा पॉलिसी का नाम “बीमा विस्तार (Bima Vistaar) होगा। इसका प्रीमियम प्राइस 1500 रुपये बताया जा रहा है। इस पॉलिसी के जरिए आमजन को अलग-अलग इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें एक साथ कई कवरेज मिलेंगे। फिलहाल इरडा इस पॉलिसी पर विचार कर रहा है। बीमा कंपनियों के साथ बातचीत भी शुरू कर दी है।

Insurance Policy।बीमा विस्तार पॉलिसी में सभी सेगमेंट्स के लिए क्लेम सेटलमेंट का तरीका अलग होगा। प्रॉपर्टी कवरेज का सेटलमेंट पैरामेट्रिक पर आधारित होगा। पॉलिसी के लिए एजेंट का कमीशन 10% होगा।

Insurance Policy।बीमा विस्तार के तहत लाइफ कवर की कीमत 820 रुपये, हेल्थ कवर की कीमत 500 रुपये, पर्सनल एक्सीडेंट कवर की कीमत 100 रुपये और प्रॉपर्टी कवर की कीमत 80 रुपये होगी। फ़्लोटर बेसिस पर फैमिली पॉलिसी की कीमत 2420 रुपये होगी, परिवार के सदस्यों के लिए 900 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा।

लाइफ, पर्सनल एक्सीडेंट और प्रॉपर्टी कवरेज के लिए सम एश्यॉर्ड 2 लाख रुपये होगा। हेल्थ कवर का सम एश्यॉर्ड 10 दिनों के लिए 500 और अधिकतम पेआउट 5000 रुपये होगा, इसके लिए बिल या दस्तावेजों की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close