कारोबार

May 2024 New Rule Change: आज से आपकी जेब पर बढ़ जाएगा भार?

May 2024 New Rule Change: आज से मई महीना शुरू हो रहा है। मई में भी पहली तारीख को कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड से किया जाने वाला बिल पेमेंट तक शामिल है। यानी कल से लागू होने वाले ये बदलाव आपकी रसोई से लेकर खरीदारी तक पर असर डालने वाले हो सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

LPG के दाम:- देश में जारी लोकसभा चुनावों से ऐन पहले 1 अप्रैल को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया था और 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 32 रुपये की कटौती की थी। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में लंबे समय से चेंज देखने को नहीं मिला है, अब पहली मई को आम लोग LPG Cylinder Price में राहत की आस लगाए हैं। इसके अलावा पीएनजी (PNG), सीएनजी (CNG) और एटीएफ (ATF) के दाम में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

पेट्रोल-डीजल में बदलाव:- पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है। ऐसे में संभव है एक मई से इनकी कीमतों में परिवर्तन देखने को मिले। हालांकि इसका एलान 30 अप्रैल की मध्यरात्रि के बाद ही होने की संभावना है। देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं ऐसे में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में होने वाले किसी भी बदलाव पर आम आदमी की नजर बनी रहेगी।

14 दिन बैंक बंद:- May 2024 में बैंकों में बंपर छुट्टियां पड़ा रही हैं और पूरे महीने में कुल 14 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा यानी बैंक हॉलिडे रहेगा। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, मई में पड़ने वाले इन अवकाशों में अक्षय तृतीया, महाराष्ट्र दिवस, रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती समेत अन्य छुट्टियां पड़ रही हैं। ऐसे में बैंकिंग कार्य के लिए घर से निकलने से पहले एक बार इस लिस्ट जरूर देख लें। इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है।

ICICI सेविंग अकाउंट चार्ज:- ICICI बैंक ने ग्राहकों के सेविंग अकाउंट्स पर लगने वाले चार्ज में बदलाव किया है और ये 1 मई 2024 से लागू होने जा रहा है। इसके तहत डेबिट कार्ड पर लगने वाले सालाना शुल्क को बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया गया है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में ये 99 रुपये तय किया गया है। इसके अलावा बैंक ने चेकबुक को लेकर भी रूल चेंज किया है और 1 मई के बाद से 25 पेज वाली चेक बुक इश्‍यू कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन इसके बाद हर पेज के ल‍िए 4 रुपये का चार्ज लगाया गया है। यही नहीं IMPS ट्रांजैक्शंस पर 2.50 रुपये से 15 रुपये तक का चार्ज वसूला जाएगा।

Yes Bank में कई रूल चेंज:- यस बैंक के ग्राहकों से जुड़ा हुआ है। बैंक ने 1 मई 2024 से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में बदलाव किया है। इसके तहत सेव‍िंग अकाउंट का प्रो मैक्स में MAB में 50,000 रुपये होगा, इस पर 1,000 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा और इस अकाउंट पर 750 रुपये का चार्ज तय किया गया है। सेव‍िंग अकाउंट प्रो में 10,000 रुपये मिनिमम बैलेंस रखना होगा और इसका चार्ज भी 750 रुपये अध‍िकतम होगा। सेव‍िंग वैल्‍यू के ल‍िए 5000 रुपये की ल‍िमिट है और 500 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा।

बिल पेमेंट होगा महंगा:- चौथा बदलाव क्रेडिट कार्ड यूजर्स से जुड़ा है, खासतौर पर जो इस कार्ड का उपयोग यूटिलिटी बिल पेमेंट्स के लिए करते हैं, तो उनपर बोझ बढ़ने वाला है। 1 मई से Yes Bank Credit Card पर 15,000 रुपये से अधिक के बिजली या अन्य यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज लगाया गया है, तो वहीं IDFC First Bank के क्रेडिट कार्ड द्वारा 20,000 से ज्यादा के बिल पेमेंट पर 1% अतिरिक्त शुल्क और 18 फीसदी जीएसटी वसूला जाएगा।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close