Aaj ka Mausam : राजधानी में बारिश ने बढ़ा दी ठंड, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Shri Mi
3 Min Read

Aaj ka Mausam, 30 November 2023: राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है और अब लोगों को ठिठुरन का अहसास होने लगा है. उधर चेन्नई में भारी बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी समेत देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने की बात कही है.

Aaj ka Mausam/ मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश के साथ बर्फबारी होगी. जबकि यूपी, गुजरात और आंध्र प्रदेश में बारिश होगी. वहीं गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में अभी भी भारी बारिश का दौर जारी है. राज्य में लगभग एक महीने से मानसून जैसी बारिश हो रही है. गुरुवार को भारी बारिश के चलते चेन्नई में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया. लगातार हो रही बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है.

आईएमडी की मानें तो गुरुवार 30 नवंबर को गुजरात के कई हिस्सों में बारिश की आशंका है. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभान ने दोनों राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कल (बुधवार) कहा था कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र का प्रभाव आंध्र प्रदेश में देखने को मिलेगा. जिसके चलते राज्य के कुछ हिस्सों में अगले मंगलवार यानी 5 दिसंबर तक तूफान और भारी बारिश होने का अनुमान है. उधर उत्तर पूर्वी मानसून के सक्रिय होने की वजह से तमिलनाडु और केरल में बारिश का दौरा जारी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर-पूर्वी हवाओं के असर के चलते प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है. उधर बंगाल की खाड़ी में एक ताजा सिस्टम आने से तमिलनाडु के समुद्र तट को प्रभावित करेगा. साथ ही दक्षिण भारत में मौसमी गतिविधियों का दौर अभी जारी रहेगा. अगले एक सप्ताह के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और माहे के अलावा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश का दौर जारी रहेगा.

वहीं अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. उधर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

close