Mango Halwa Recipe: डिजर्ट में ट्राई करें आम का हलवा,यहां देखें आसान रेसिपी

Shri Mi
3 Min Read

Mango Halwa Recipe: गर्मी के मौसम (Summer Season) में बाजारों के अंदर फलों का राजा आम (Mango) अलग-अलग वैराइटीज में मिलता है। आम एक ऐसा फल है, जिससे कई चीजे बनाई जा सकती हैं। कोई आम से आमरस बनाता है, तो कोई कच्चे आम का पन्ना या फिर आम के अचार और आम पापड़ का लुत्फ उठाते हैं। वहीं, अगर आपको इसे स्वीट डिश के तौर पर खाना हो, तो आप आम का हलवा भी ट्राई कर सकते हैं।

आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं, तो आम का हलवा आपको बहुत पसंद आएगा। यह हलवा खाने में जितना टेस्टी है, बनाने में भी उतना ही आसान है। आम के हलवे को आप किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं। आइए देखें आम (Mango Recipe) का हलवा बनाने की बहुत ही आसान (Food Recipe) रेसिपी।Mango Halwa Recipe

आम का हलवा बनाने में इस्तेमाल होने वाले इंग्रेडिएंट्स

सूजी
आम का पल्प
ड्राई फ्रूट्स कटे
इलायची पाउडर
दूध
केसर
मैंगो एसेंस|
देसी घी
चीनी

आम का हलवा बनाने की बहुत ही आसान रेसिपी/Mango Halwa Recipe

गर्मियों के मौसम में आम का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आपको मीठे आम लाने होंगे। इसके बाद आम को धोकर, इनका ऊपरी छिलका उतारकर एक बर्तन में फल का पल्प निकाल लेना है। अब एक कड़ाही में देसी घी डालें और उसे लो फ्लेम पर गर्म कर लें। घी के पिघल जाने के बाद इसमें सूजी डालें और चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक भूनें। इसके बाद कड़ाही में आम का पल्प डालें और सूजी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें।Mango Halwa Recipe

कुछ समय इस मिश्रण को सेकने के बाद, इसमें 1 कटोरी दूध मिलाएं। इसके बाद कड़ाही को ढक दें और मिश्रण को पकने दें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तो उसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। जब तक हलवा पक रहा है, तब तक छोटी कटोरी में दूध लेकर उसमें केसर घोल दें। अब इस घोल को हलवे मिला दें।

हलवे को कुछ देर तक चलाते हुए पकने दें। इसके बाद में उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर मिलाएं। अगर आप चाहें, तो हलवे का रंग गहरा करने के लिए इसमें मैंगो एसेंस भी डाल सकते हैं। हलवा गाढ़ा हो जाए और भीनी खुशबू आने लगे, तो गैस बंद कर दें, आपका टेस्टी आम का हलवा बनकर तैयार है।

close