जब अतिथियों ने कहा..इरादा नेक + लक्ष्य स्पष्ट == 100 प्रतिशत सफलता

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

IMG-20171220-WA0036भाटापारा—नई दिशाएँ कैरियर गाइडेन्स कार्यशाला में बलौदा बाजार के स्कूली बच्चे कामयाब बनने का हुनर सीख रहे हैं। कलेक्टर राजेश राणा के अभिनव पहल का ही नतीजा है कि अधिकारियों के मार्गदर्शन में बच्चों में कुछ कर गुजरने की इच्छा सिर चढ़ कर बोल रही है। बुधवार को स्कूली बच्चों को प्रशिक्षु डीएसपी निकिता तिवारी और मुंगेली जिला आबकारी अधिकारी विकास गोस्वामी  ने बच्चो को कैरियर निर्माण के लिए जरूरी टिप्स दिए। इस दौरान बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

          जिला कलेक्टर राजेश राणा के दिशा निर्देशन और जिला शिक्षा अधिकारी  जी.आर, चंद्राकर के निर्देश पर बलौदाबाजार भाटापारा जिले के कमोबेश सभी स्कूलों में नई दिशाएं कैरियर गाइडेन्स कार्यशाला का श्रृंखलाबद्ध आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक शाला पंचम दीवान भाटापारा में  कैरियर गाइडेंस कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पचम दीवान शाला की छात्राओं के अलावा हाई स्कूल रामसागरपारा के छात्र छात्राओं समेत करीब 650  से अधिक विद्यार्थियों ने कार्यशाला का लाभ उठाया।

                        कैरियर विशेषज्ञ  बतौर राज्य लोक सेवा आयोग से चयनित मुंगेली जिला आबकारी अधिकारी  विकास गोस्वामी ने बच्चों का मार्गदर्शन किया। उन्होने सफल होने के लिए अपने अनुभवों को बच्चों के साथ साझा किया। गोस्वामी ने बताया कि लक्ष्य निर्धारण, समय प्रबंधन, अनवरत अध्ययन से ही ही सफलता मिलती है। गोस्वामी ने रुचि के अनुसार विषय चुनाव की जानकारी दी।

              गोस्वामी ने बताया कि शासन की मन्शा है कि प्रदेश के होनहार हर दिशा में प्रदेश का झण्डा बुलन्द करें। विश्वास है कि जिला कलेक्टर राजेश राणा के सपनों को बलौदा बाजार जिले के बच्चे जरूर पूरा करेंगे। स्कूलिंग के दौरान कैरियर निर्माण का व्यावहारिक ज्ञान होने के बाद सफलता को कोई छीन नहीं को अमली जामा पहनाएं। ऐसा तभी हो सकता है जब हमारे इरादे नेक और लक्ष्य स्पष्ट होंगे। इसके बाद सफलता की सौ प्रतिशत गारंटी है। IMG-20171221-WA0001

                                   कार्यशाला के आरम्भ में माता सरस्वत्ती का आह्वान किया गया। कार्यशाला प्रभारी एबीईओ भास्कऱ देवांगन ने आभार व्यक्त किया। प्रशिक्षु डीएसपी निकिता तिवारी ने शिवलाल मेहता उच्चत्तर माध्यमिक शाला के बच्चों से विद्यार्थी जीवन के अनुभवों को साझा किया। निकिता तिवारी ने स्कूली बच्चों को पुलिस और सेना की तैयारियों की जरूरी जानकारी दी। उन्होने बताया कि लक्ष्य और दृढ़ इच्छाशक्ति से ही कामयाबी का झण्डा बुलन्द होता है। सफलता के लिए जरूरी है कि स्कूलिंग के दौरान योजनाबद्व तरीके से लक्ष्य की दिशा में बढ़ा जाए।

            कार्यशाला के दौरान सहायक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी मुकेश अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं पीईटी, आईईटी, पीएमटी, पीएटी, क्लैट परीक्षा,पुलिस ,सेना भर्ती, अधिकारी सवर्ग भर्ती, संघ लोक सेवा और राज्य लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा, बैंक पीओ,न्यायिक सेवा,सीए कम्पनी सेकेट्री परीक्षा समेत विविध क्षेत्रों में होने वाली परीक्षाओं की जानकारी  दी ।

                  पंचम दीवान शाला में आयोजित कार्यशाला के दौरान अतिथियों ने बच्चों से सवांद किया। कैरियर विकल्पों की जानकारी दी। अतिथियों ने बच्चों के सवालों का खुलकर जवाब भी दिया। इस दौरान प्रश्नोत्तरी,बेहतर सवांद और सक्रिय सहभगिता में अग्रणी बच्चो को अतिथियों ने सम्मामित भी किया। आभार प्रदर्शन आर यदु शाला प्राचार्य ने किया।

              कार्यक्रम में आबकारी निरीक्षक लव चौबे, रामसागरपारा शाला प्राचार्य सोनवानी,संकुल समन्व्यक मुकेश देवांगन, केशव बर्मा प्रधानपाठक माध्यमिक शाला, निर्मलकर, सन्तोष यादव, जेठू राम ध्रुव विशेष रूप से मौजूद थे।

close