कलेक्टर और पुलिस कप्तान पहुंचे अन्तर्राज्यीय चेक पोस्ट…सुरक्षा का लिया जायजा…समन्वय बैठक में कहा..करेंगे वीडियोग्राफी

बिलासपुर— जैसे जैसे चुनाव का समय नजदीक आ रहा है प्रशासनिक गतिविधियां तेज हो गयी हैं। सुरक्षा के साथ शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले के आलाधिकारियों की कवायद शुरू हो गयी है। इसी क्रम में बिलासपुर कलेक्टर और पुलिस कप्तान मरवाही विधानसभा के मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सीमा पर पहुंचे। अन्तर्राज्यीय वन चेक पोस्ट पहुंचकर अधिकारियों को कलेक्टर और एसपी ने जरूरी दिशा निर्देश दिया। इसके पहले कलेक्टर ने बिलासपुर में युवाओं को बढ़चढ़कर मतदान करने को कहा । युवाओं को वीवीपेट और ईव्हीएम मशीन के बारे में बताया। शाम को मंथन सभागार में कलेक्टर पी.दयानन्द और पुलिस कप्तान आरिफ शेख ने राजस्व और पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। दोनों आलाधिकारियों ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिया।

अन्तर्राज्यीय चेक पोस्ट में कलेक्टर और पुलिस कप्तान

                    जैसे जैसे चुनाव की तारीख करीब आ रही है। प्रशासनिक अधिकारियों की कवायद शुरू हो गयी है। विधानसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैयारियां तेज हो गयी है। आज जिला कलेक्टर पी.दयानन्द और पुलिस कप्तान आरीफ शेख मरवाही विधानसभा पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने अन्तर्राज्यी वन चेक पोस्ट बरोर का निरीक्षण किया। दोनों अधिकारियों ने आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर चेक पोस्ट पर विशेष सावधानी और सतर्कता के साथ मुस्तैद रहने को कहा। किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका पर तत्काल सूचित करने की बात कही ।

जिला और पुलिस प्रशासन की समन्वय बैठक

   कलेक्टर पी दयानंद और पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने मंथन सभाकक्ष में राजस्व और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन पूरी तरह निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराना हमारी जिम्मेदारी है।  प्रत्येक मतदान केंद्र में मूलभूत सुविधाएं पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। पिछले निर्वाचन में जिन मतदान केंद्रों में आपराधिक घटनाएं हुई हों वहां विशेष नजर रखा दाए।

                पुलिस कप्तान आरिफ शेख ने कहा कि चुनाव में जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों का समन्वय बहुत आवश्यक है। शांतिपूर्ण चुनाव के लिये तालमेल की आवश्यकता होती है। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर पुलिस अधिकारी और सेक्टर ऑफिस साथ में जाकर निरीक्षण करें। सीमावर्ती थानों में विशेष चौकसी बरतें। तस्करी पर सख्त कार्रवाई करें। निर्वाचन के दौरान पुलिस कोई भी कार्रवाई वीडियोग्राफी के साथ होगी।

                     बैठक में अपर कलेक्टर बीएस उइके जिला पंचायत सीईओ फरीहा आलम सिद्दिकी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित अग्रवालए अपर पुलिस अधीक्षक नीरज चंद्राकर समेत सभी राजस्व अधिकारी और पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

छात्रों के बीच कलेक्टर

जिला निर्वाचन अधिकारी पी.दयानन्द कॉलेज स्टूडेंट्स के बीच ईवीएम और वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन कराया। प्रार्थना सभा में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर पी.दयानन्द ने छात्र छात्राओं से कहा कि युवा जगत मतदाता प्रतिशत को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। दूसरों को भी मतदान के प्रेरित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि सभी युवा मतदाताओं को मतदान जागरूकता दूत की तरह कार्य करना है। कलेक्टर ने बताया कि शहरी क्षेत्रों के लोग अपेक्षाकृत ग्रामीणों से कम मतदान करते हैं। कोशिश होनी चाहिए कि शहरी क्षेत्र के मतदाता भी ग्रामीणों की तरह बढ़.चढ़कर मतदान करें। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत फरीहा आलम सिद्दिकी ने सभी स्टूडेंट्स से मतदाता जागरूकता पर विचार रखने को कहा। नुक्कड़ नाटक, पोस्टर स्लोगन वाद-विवाद जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाता जागरूकता करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *