अंग्रेजी माध्यम के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय एडमिशन शुरू,कक्षा पहली से नवमीं तक के छात्रों की होगा प्रवेश,पढ़िये पूरा एडमिशन प्रोसैस

सूरजपुर।कलेक्टर रणबीर शर्मा की अध्यक्षता में गठित सोसायटी के मार्गदर्शन में संचालित शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रतापपुर में इस शैक्षिक वर्ष से अंग्रेजी माध्यम कक्षा पहली से कक्षा 9 वीं में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुये जिला शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार राय ने बताया की उत्कृष्ट विद्यालय सर्व सुविधायुक्त एवं गैर आवासीय होगा। जिसमें उच्च गुणवत्ता की शिक्षा विद्यार्थियों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। बच्चों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा अवधारणा के आधार पर कुशल एवं प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा अध्यापन कराया जायेगा। इस बात पर विशेष बल होगा कि प्रत्येक बच्चा अपनी पुरी क्षमता का उपयोग करके केवल पाठ्यक्रम की विषयवस्तु ही नहीं सीखें बल्कि अपनी रूचि के क्षेत्र की दुसरे अन्य कौशलों में भी पारंगत हो सके।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

इस विद्यालय में आधुनिक कम्प्यूटर लैब, पुस्तकालय, विज्ञान लैब, संगीत के साथ स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध होगी। आने वाले समय में बच्चों को बेहतर खेल की भी सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी, तकनीकी का बेहतर उपयोग करके बच्चों को भविष्य की चुनौतियों का सामना सफलता पूर्वक करने लायक बनाया जायेगा। कक्षा 6 वीं से ही बच्चों को उनके रूचि के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिये आवश्यक काउंसलिंग की जायेगी। कक्षा 6 वीं से ही विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिये फाउंडेशन कोर्स करायें जायेंगें ।

इस विद्यालय में प्रवेश के लिये इच्छुक विद्यार्थियों को अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रतापपुर के कार्यालय के कार्यालयीन अवधि में 30 जून 2020 तक जमा करना होगा। आवेदन पत्र के साथ स्थाई, अस्थाई निवास के संबंध में शपथ पत्र तथा पूर्व कक्षा की अंकसूची संलग्न करना होगा। इस विद्यालय में प्रत्येक कक्षा में 30 सीट निर्धारित की गई है। प्रवेश में प्राथमिकता निर्धारित करने के लिये स्थानीय स्तर पर स्थाई अथवा अस्थाई रूप से निवासरत परिवार के बच्चों को विद्यालय से कम दूरी के आधार पर प्राथमिकता दी जायेगी। कक्षा पहली से पांचवीं तक के हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों माध्यम से पढ़ने वाले बच्चे प्रवेश पा सकंेगें। परन्तु पूर्व अंग्रेजी माध्यम से अध्यनरत् कर रहें बच्चों को प्रवेश में प्राथमिकता दी जायेगी। कक्षा 6 वीं से 9 वीं तक केवल अंग्रेजी माध्यम से पूर्व की कक्षाओं में अध्ययन करने वाले बच्चों को ही प्रवेश दिया जायेगा। यदि विद्यालय में उपलब्ध स्थान से अधिक आवेदन करते हैं तो कक्षा पहली से पांचवी तक के लिये लॉटरी निकाल कर प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी, तथा इसके उपर की कक्षाओं के लिये पूर्व की कक्षा के परीक्षा परिणाम के आधार पर मेरिट सूची बनाकर प्रवेश दिया जायेगा।

प्रवेश के समय विद्यार्थियों के अभिभावकों से यह सहमति पत्र लिया जायेगा कि वह विद्यार्थी को घर से पढ़ाई के लिये वर्चुअल कक्षा हेतु मोबाइल डाटा उपलब्ध करायेेगें तथा प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के लिये कक्षा की अवधि में विद्यार्थियों के कोई न कोई अभिभावक उसके साथ उपस्थित रहेगें। जिससे शिक्षक द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार ही विद्यार्थियों को गतिविधियां करा सकें। वर्चुअल कक्षा में विद्यार्थियों की उपस्थिति न्युनतम 70 प्रतिशत अनिवार्य होगी और ऐसा नहीं होने पर विद्यार्थी का नाम स्कूल से खारिज कर दिया जायेगा।  प्रवेश के लिये केवल सूरजपुर जिले के निवासी विद्यार्थियों को ही प्रात्रता होगी किन्तु अन्य जिले के शासकीय सेवक जिसकी पोस्टिंग सूरजपुर जिले में हैं उनके बच्चें भी प्रवेश के लिये आवेदन कर सकते है। इस संबंध में प्राचार्य कार्यालय शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रतापपुर से आवेदन पत्र निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *