जस्टिस थोट्टाथिल होंगे छग हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

thottathilबिलासपुर– राष्ट्रपति ने केरल,मध्यप्रदेश ,छत्तीसगढ़, पटना और झारखण्ड मुख्यन्यायाधीशों की नियुक्ति आदेश जारी कर दिया है। छत्तीसगढ के मुख्य न्यायधीश थोट्टाथिल भास्करन नायर राधाकृष्ण होंगे। छत्तीसगढ़ मुख्य न्यायधीश दीपक कुमार के सुप्रीम कोर्ट जज बनने के बाद छत्तीसगढ हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश का पद खाली था।

                              राष्ट्रपति ने एक साथ पांच राज्यों के हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीशों के नाम का एलान कर दिया है। जस्टिस कुमार के बाद छत्तीसगढ हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश की जिम्मेदारी कार्यवाहक न्यायधीश निभा रहे थे। अब थोट्टाथिल भास्करन नायर राधाकृष्ण छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश होंगे। वर्तमान जस्टिस राधाकृष्ण केरल हाईकोर्ट में जज हैं।

                      राष्ट्रपति कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार जस्टिस राधाकृष्ण की नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से माना जाएगा। छत्तीसगढ हाईकोर्ट अधिवक्ता संघ ने जस्टिस राधाकृष्ण की मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्ति आदेश के बाद खुशी जाहिर की है।

                     जस्टिस थोट्टाथिल का जन्म 29 अप्रैल 1959 में केरल राज्य के कोल्लम में हुआ । सेंट जोसेफ कन्वेंट हाईस्कूल कोल्लम में उनकी प्रारंभिक शिक्षा हुई। आर्या सेन्ट्रल स्कूल थिरूअनन्तपुरम ट्रिनिटी लाइसेम में भी शिक्षा प्राप्त की। जस्टिस थोट्टाथिल ने एफ,एम.एन कालेज कोल्लम और केजीएफ लॉ कालेज कोलार गोल्ड फील्ड कर्नाटक में कानून डिग्री हासिल की है।

                        11 दिसम्बर साल 1983 में थिरूअनन्तपुरम कोर्ट में अधिवक्ता के रूप में काम करना शुरू किया। बाद में अर्नाकुलम में हाईकोर्ट में प्रेक्टिस शुरू कर दिया। इस दौरान उन्होने कई विभागों में काम किया। विशेष तौर पर सिविल संवैधानिक और प्रशानिक क्षेत्रों में काम किया।

                               14 अक्टूबर 2004 में केरल हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया गया। कालेजियम के रिपोर्ट के बाद राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आदेश जारी कर जस्टिस थोट्टाथिल को छत्तीसगढ हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *