बस्तर इलाके में झमाझम बारिश , नदियां उफान पर ,आवागमन प्रभावित


जगदलपुर।
बस्तर संभाग में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। इन्द्रावती नदी, सबरी नदी, संकनी-डंकनी तथा मिंगाचल नदी पर जल स्तर बढ़ रहा है। हालांकि इसी दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बीजापुर जिले में अतिभारी बारिश हो रही है। बताया जाता है कि उसूर ब्लॉक में प्रदेश में सबसे ज्यादा 130 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। इधर बीजापुर जिले में झमाझम बारिश से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ जाने से लोगों की आवाजाही भी प्रभावित हो रही है। किरंदुल में हो रही बारिश के चलते बंगाली कैंप में एक मकान ढह गया। इसके साथ ही तेज हवा से कुछ जगहों पर पेड़ की डालियां भी टूट गयी हैं।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

मिली जानकारी के अनुसार बस्तर जिले में बारिश हल्की से मध्यम रही, लेकिन बास्तानार ब्लॉक में 93.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। हालांकि अब तक इंद्रावती नदी का जलस्तर सामान्य बना हुआ है। बस्तर संभाग में हो रही बारिश में जहां बीजापुर जिले के बीजापुर ब्लॉक में 122.0 मिमी बारिश हुई, जबकि भैरमगढ़ में भी 104.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है। दो दिनों से लगातार हो रही है झमाझम बारिश से शबरी नदी उफान पर है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि ऐसी ही बारिश अगर आज भी जारी रही तो बाढ़ की स्थिति बन जाएगी।

इधर नदी का जलस्तर बढ़े से इजरम और एरार्बोर नाले भी लबालब चल रहे हैं। फिलहाल इंजरम पुल डूबने के कगार पर है। भोपालपटनम में इंद्रावती नदी का जलस्तर 3.370 मीटर पर पहुंच गया है, जबकि यहां खतरे का निशान 17 मीटर पर है। ऐसे में अब भी इंद्रावती नदी खतरे के निशान से 13.360 मीटर नीचे बह रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *