बिलासपुर में डेंगू की दस्तक..स्वास्थ्य महकमा का अलर्ट

JILA ASPTALबिलासपुर— डेंगू के प्रकोप से बचने बिलासपुर स्वास्थ्य महकमा ने शहरवासियों से साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा है। सिम्स और जिला चिकित्सालय नें वार्डवार लोगों को टेस्ट कराने का निर्देश दिया है। स्लम क्षेत्र से पाश कालोनियों में रहने वाले लोगों को पानी के ठहराव नहीं होने और कूलर के पानी को लगातार बदलने को कहा है। जिला मलेरिया अधिकारी ने जिले में हाई अर्ल्ट जारी कर बुखार से परेशान रोगी को चिकित्सकों तक तत्काल पहुंचने को कहा है।

                     दिल्ली और अन्य जगहो में तेजी से पैर पसार चुका डेंगू अब बिलासपुर में भी दस्तक दिया है। अपोलो सिम्स और जिला चिकित्सालय में बुखार से पीड़ित लोगों को डेंगू की जांच कराने के निर्देश दिये है। मलेरिया और डेंगू विभाग के प्रभारी डॉक्टर आर के शुक्ला ने बताया कि हमारी टीम शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में लगातार लोगो की स्वास्थ्य सुविधाओ की मानिटरिंग कर रही है। बुखार की मामूली शिकायत को हम गंभीरता से ले रहे हैं ।

                     मलेरिया अधिकारी लाल ने बताया कि दयालबंद क्षेत्र में सर्वे के दौरान नारियल कोठी निवासी महिला कीर्ति सिदार 16 वर्ष, हर्ष पटेल 17 साल में जांच के दौरान डेंगू के लक्षण पाए गये हैं। रघुवर दयाल 66 साल लक्ष्मी टॉकिज के पीछे जूना बिलासपुर, आयुष आग्रवाल 2 साल राजकिशोर नगर में भी डेंगू के लक्षण दिखाई दिये हैं। सभी लोगों का अपोलो और अन्य चिकित्सालयो में उपचार चल रहा है।

                      स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार कोरबा की उर्मीला साहू पति रमेश साहू टीपी नगर, आंनद बिसाही नवापारा भटगांव, सुदर्शन तिवारी सालेगोरी डींडोरी मनीषा कुमारी कोरबा का भी अपोलो में उपचार चल रहा है। शहर के बीचो-बीच नारियलकोठी और दयालबंद में बुखार से परेशान लिए गए मरीजो के सैम्पल में डेंगु के लक्षण पाये गये है। स्वास्थ्य महकमा इसे गंभीरता से ले रहा है।

                           मलेरिया अधिकारी ने बताया कि सर्वें के बाद  डेंगूं के संभावित रोगियों के सैैम्पल को सिम्स और जिला चिकित्सालय भेजा गया है। यहां  सैम्पल का एलिजा और प्लाज्मा टेस्ट किया जा रहा है। साथ ही संभावित रोगियों को भी उपचार चल रहा है। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को मामले की जानकारी से अवगत कराते हुए हाईअलर्ट जारी करने को कहा गया है। बिमारी इसके पहले महामारी का रूप ले…निपटने के पूरे इंतजाम किये जा रहे है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *