सर्पदंश से स्कूली बच्चों की मौत पर फेडरेशन ने जताई संवेदना, शिक्षकों से अपील – रखें बच्चों की सुरक्षा का ध्यान

जशपुर।जशपुर जिले के बगीचा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय टटकेला के तिसरी कक्षा में पढ़ने वाले दो छात्राओं पायल और पार्वती को कल विषैले सर्प ने डस लिया था।जिनका उपचार के दौरान दोनों छात्राओं की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राथमिक शाला टटकेला के प्रधान पाठक बिना पूर्व सूचना के शाला से अनुपस्थित थे, वहीं शिक्षिका अध्यापन कार्य करा रही थी।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

शिक्षिका को जब घटना की जानकारी हुई तो उन्हें यथाशीघ्र बच्चों को चिकित्सा हेतु उपस्वास्थ्य केन्द्र ले जाना था, तथा उच्च अधिकारियों को सूचित करना था।

किन्तु उन्होंने पति के माध्यम से छात्राओं को उनके पालकों के यहां पहुंचा दिया गया। शिक्षिका मानवीयता के साथ एवं अपने कर्त्तव्यों को समझकर बच्चों का तत्काल उपचार कराती तो, शायद बच्चे काल के गाल में न समाते।

शिक्षिका द्वारा फोन से उच्च अधिकारियों को सूचना देना भी उचित नहीं समझा। शिक्षिका एवं प्रधान पाठक को इस घोर लापरवाही के कारण निलंबित कर दिया गया है। छग सहायक शिक्षक फेडरेशन जिला जशपुर के अंतर्गत आने वाले सभी विकास खंड के समस्त शिक्षकों से अपील की है की शैक्षणिक कार्य के साथ-साथ बच्चों के सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें।

शाला में पढ़ने वाले सभी बच्चे बेटे – बेटियों के समान है। फेडरेशन मृतक बच्चों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है साथ ही गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए सभी शिक्षकों से अपील की है कि शाला परिसर में साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखें तथा सर्प निवास करने, जैसे स्थानों का चिन्हांकन कर बच्चों को वहां खेलने एवं जाने से रोकें।

जिससे इस तरह की आत्मा को झकझोर देने वाली घटनाएं न घटित हों। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन प्रांतीय संयोजक अजय गुप्ता,शिव सारथी, जिला अध्यक्ष टीकेश्वर भोय, ब्लाक अध्यक्ष लव कुमार गुप्ता, प्रवक्ता अमित जैन एवं जिला व विकास खंड के समस्त पदाधिकारियों ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए गहरी संवेदना व्यक्त की है।

साथ ही शासन प्रशासन से अपील किया है कि शासकीय शालाओं में जीर्णक्षीण भवनों का मरम्मत खेक मैदान और शौचालय स्वच्छता के लिए आवश्यक कदम उठाने हेतु शाला प्रमुख और बीईओ ,संकुल समन्वयकों को आवश्यक दिशा निर्देश देवे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *