हवाई सुविधा : बिलासपुर का हक… धरना आंदोलन के सौंवे दिन 2 फरवरी को भूख हड़ताल

बिलासपुर। अखण्ड धरना के 98वें दिन आज ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी क्रमांक – 2 बिलासपुर धरने पर बेैठी। समिति के द्वारा आज केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के बिलासपुर विधायक को लिखे पत्र में उल्लेखित बातों की समीक्षा करते हुये इसे हवाई सुविधा की सुनिष्चितता के लिए अपर्याप्त बताया।
समिति ने कहा कि मंत्री के पत्र में कही भी इस बात का उल्लेख नही हैं कि वे बिलासपुर में हवाई सुविधा प्रारंभ करने के लिए प्रयासरत् है। उन्होनेे बहुत ही रूटीन तरीके से यह कहा है कि ‘‘यदि बिलासपुर हवाई अड्डे को जोडने के लिए कोई मान्य बोली इस दौर में प्राप्त होती है तो योजना के प्रावधानों के अनुसार इस पर विचार किया जायेगा।’’ जाहिर है कि केन्द्र सरकार अपनी ओर से बिलासपुर को हवाई सुविधा से जोडने के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास नही कर रही है। समिति इस स्थिति पर खेद प्रकट करते हुये निर्वाचित जन प्रतिनिधियों से आंदेालन में भाग लेने ओैर दबाव बढाने की मांग करती है।

आज के धरने में ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी 2 के अध्यक्ष अरविन्द शुक्ला ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि मुझे बडे ही दुख के साथ कहना पड रहा है कि हम एक जायज मांग को लेकर इतने दिनांे से धरने पर बैठे हुये है परन्तु सरकार को इस बारे में लेश मात्र भी चिन्ता नही है कि जो आधारभूत सुविधा उन्हें बिन मांगे मिल जानी चाहिए थे उसके लिए आज आंदोलन को उग्र होना पड रहा हैं, जबकि सरकार को यह भलीभांति ज्ञात है कि हवाई सुविधा षहर के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

धरने में शामिल हुये शहर अध्यक्ष नरेन्द्र बोलर ने कहा कि क्या केवल रायपुर को तवज्जों देने से पूरे राज्य का विकास हो जायेगा? लेकिन जैसे बिलासपुर शहर की मांग को दरकिनार किया जा रहा है उससे तो ऐसा ही प्रतीत हो रहा है जेैस केवल राजधानी का विकास ही पूरे राज्य का विकास है। अब ऐसा नही होगा अब हमें आष्वासन नही परिणाम चाहिए और इसे प्राप्त करने के लिए जिस हद तक जाना होगा बिलासपुर की जनता जाऐगी और हवाई सुविधा लेकर रहेगी।

कांग्रेस कमेटी के ही गजेन्द्र श्रीवास्तव व गायत्री कष्यप ने कहा कि जिस प्रकार रोजगार, स्वास्थ्य शहर की जरुरत है, उसी प्रकार इन क्षेत्रों में विकास के लिए हवाई सुविधा एक बडी और महत्वपूर्ण आवष्यकता है। मांग के समर्थन में बबीता दुबे-महिला ब्लाॅक अध्यक्ष व शैलेन्द्र मिश्रा ने एक स्वर मंे कहा कि इस मांग के लिए अब बिलासपुरवासी काफी आगे आ गये है और हवाई सुविधा अब केवल मांग नही एक जरूरत है एक हक है और इसके लिए बिलासपुर व बिलासपुर से बाहर कि अनेक समितियों का समर्थन इसे प्राप्त हो चुका है।

जो यह साबित करता है कि बिलासपुर की जनता अपने हक को प्राप्त करने में कोई भी कदम उठाने से गुरेज नही करेगी। सभा को गिरीष देवांगन, ओम कश्यप, शकर कश्यप, प्रवीण सोनी, करम गोरख, लल्लू प्रसाद कष्यप, रमेश यादव, राजू खटिक आदि ने भी संबोधित किया।

आगामी 2 फरवरी को धरना आंदोलन को 100 दिन पूरे हो रहे हैं, इस हेतु पूर्व में बंद आयोजन करने का विचार था परन्तु रविवार होने के कारण इसे समिति के सदस्यों ने आगे के लिए स्थगित कर दिया। अब 2 फरवरी को समिति के सदस्य एवं अन्य नागरिक सुबह 10 बजे से दिनभर की ‘‘भूख हडताल’’ पर बैठेगे। संध्या 6 बजे देषभक्ति गीतों का कार्यक्रम भी धरना स्थल पर आयोजित किया जायेगा।

धरना आंदोलन में ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी 2 बिलासपुर की ओर से मनीश सिंह ठाकुर, वैभव शुक्ला, कृश्ण कुमार खत्री, निर्मल कुमार सूर्यवंषी, लखनलाल खाण्डे, सीमा पाण्डेय, प्रियंका यादव, अनुपम सिंह, त्रिवेणी भेाई, सुरेश जाजोदिया, ब्रम्हदेव सिंह, डाॅ.एम.के.श्रीवास्तव, संस्कार पटेल लचखन नागदौने आदि भी उपस्थित रहे।

आज की सभा का संचालन पप्पू तिवारी ने किया व समिति की ओर से आभार अषोक भण्डारी ने व्यक्त किया। समिति की ओर से धरना आंदोलन में आगमन के क्रम से बद्री यादव, देवेन्द्र सिंह, ऋशि केषरी, मनोज श्रीवास, महेश दुबे-टाटा, समीर अहमद-बबला, षेख अल्फाज, राकेश तिवारी, बबलू पुरी गोस्वामी, संतोश पिपलवा, संजय पिल्ले, प्रेमदास मानिकपुरी, साहिल अहमद, भरत जुरीयानी, षहबाज अली, विक्की नायर, तेजेष्वर वर्मा,शब्बर अली, राघवेन्द्र सिंह, राकेश शर्मा, राकेश तिवारी व सुदीप श्रीवास्तव षामिल थे।
कल आंदोलन के 99वें दिन श्री अग्रवाल सेवा समिति एवं राईस मिल एसोसिएशन बिल्हा के सदस्य धरने पर बैठेगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *