हायर एजुकेशन की ऑनलाइन एड्मिशन वेबसाइट लॉंच

1435_Aरायपुर। राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने सोमवार को राजभवन में प्रदेश के युवाओं को राज्य के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में प्रवेश को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल को लॉंच किया।उच्च शिक्षा विभाग एवं चिप्स के सहयोग से ऑनलाइन प्रवेश के लिए एक विशेष साफ्टवेयर ‘सेतु’ तैयार किया गया है। इसके जरिए प्रदेश के पांच शासकीय विश्वविद्यालयों एवं 214 कॉलेजों में प्रवेश लिया जा सकेगा। राज्यपाल टंडन ने उच्च शिक्षा विभाग एवं चिप्स को इस कार्य के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। राज्यपाल ने कहा कि आपकी मेहनत का लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा और उन्हें प्रवेश के लिए यहां वहां भटकना नहीं पड़ेगा। श्री टंडन ने छात्र जगत की ओर से भी उच्च शिक्षा मंत्री सहित विभागीय अधिकारियों को शुभकामनाएं दीं।

                         उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि महाविद्यालयीन में ऑन-लाइन प्रवेश देने के लिए तैयार किए गए इस वेब पोर्टल से प्रदेश के दो लाख विद्यार्थियों को सीधा फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, आंध्रप्रदेश के बेस्ट प्रेक्टिेसेस को इस प्रणाली में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि ऑन-लाइन प्रणाली से सुविधाएं मिलती है। काम में गति आती है, पारदर्शिता और उत्तरदायित्व बढ़ता है।

                           चिप्स द्वारा संचालित किए जा रहे इस वेब पोर्टल घर बैठे ही सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है और प्रवेश लिया जा सकता है। राज्य भर में फैले 38 सौ चाईस केन्द्रों जरिए भी इस सुविधा का लाभ विद्यार्थी उठा सकते हैं, जिसमें 45 रू. प्रति महाविद्यालय फीस लेकर फार्म भरा जा सकता है। विद्यार्थी एक से अधिक कॉलेजों के लिए भी आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *