‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’….की झलक UNHQ न्यूयार्क में, बिलासपुरिया आनंद पाण्डेय ने कराई जनरल असेंबली की सैर…

Chief Editor
4 Min Read

रायपुर । अमरीका में  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का संयुक्त राष्ट्र संघ प्रवास छत्तीसगढ़ – बिलासपुर के भारतवंशी आनंद पाण्डेय के लिए भी यादागार रहा।  आनंद पाण्डेय ने न सिर्फ मुख्यमंत्री के साथ गए प्रतिनिधिमंडल को  न्यूयार्क़ में संयुक्त राष्ट्र संघ की सैर कराई , बल्कि उनकी पत्नी आकांक्षा पाण्डेय के हाथों बने छत्तीसगढ़ी पकवान का भी सभी ने उसका लुफ़्त उठाया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

सोमवार की सुबह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरण दास महंत, मुख्य सचिव आरपी  मंडल के साथ न्यूयॉर्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय का दौरा किया।, छत्तीसगढ़ सरकार के  सुब्रत साहू अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह, पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग,  गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव, ऊर्जा, आईटी, स्कूल शिक्षा और जनसंपर्क विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के सहयोगियों भी  साथ थे। उल्लेखनीय यह है कि यह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पहली बार दौरा किया गया है। संयुक्त राष्ट्र में प्रबंधन विभाग में वित्तीय प्रशासनिक अधिकारी के रूप में 15 साल से काम कर रहे छत्तीसगढ़ी आनंद पांडे  ने प्रतिनिधिमंडल को संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय की सैर कराई। आनंद पाण्डेय के उत्साह और उत्सुकता का अनुमान लगाया जा  सकता है, जिन्हे न्यूयार्क में प्रतिनिधिमंडल से मुलाक़ात का मौका मिला। वे  मूल रूप से बिलासपुर छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और पिछले कुछ दिनों से इस स्वागत दिवस की तैयारी कर रहे थे। आनंद पांडे ने अपनी पत्नी श्रीमती आकांक्षा पांडे के साथ गर्मजोशी और खुशी के साथ स्वागत किया ।आकांक्षा पाण्डेय  लिम्हा छत्तीसगढ़ की  रहने वाली हैं और संयुक्त राष्ट्र में भौगोलिक सूचना के रूप में भी काम कर रही हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वागत के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल, सुरक्षा परिषद, आर्थिक और सामाजिक परिषद और ट्रस्टीशिप काउंसिल का दौरा किया और संयुक्त राष्ट्र के कामकाज विशेष रूप से 193 सदस्य राज्यों, उत्तर-दक्षिण के बीच समन्वय तंत्र के पीछे जटिल अंतरराष्ट्रीय मशीनरी को जानने में गहरी दिलचस्पी दिखाई। यह और भी विशेष अवसर है ।  क्योंकि संयुक्त राष्ट्र अपनी वर्षगांठ के 75 वर्ष मना रहा है। भूपेश बघेल  ने विशेष रूप से कृषि, ग्रामीण विकास, स्मार्ट शहरों और सतत विकास लक्ष्यों के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न अंगों और कार्यालयों को समझने में अपनी गहरी इच्छा व्यक्त की। उल्लेखनीय यह भी है कि छत्तीसगढ़ राज्य ने वर्ष 2007 में प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र मानव विकास पुरस्कार जीता था।  जो पहले से ही एसडीजी लक्ष्यों और क्षमता निर्माण प्रक्रिया में भागीदारी में उत्कृष्टता साबित कर रहा था।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को संयुक्त राष्ट्र लाउंज के अंदर श्रीमती आकांक्षा पांडे द्वारा तैयार कुछ छत्तीसगढ़ी स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने का भी मौका मिला। यह ऐसा मौक़ा था , जब वैश्विक मंच पर  “छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया ” की झ़लक दिखाई दे रही थी।

संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय  की  यात्रा के बाद, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भारत के स्थायी मिशन के अंदर एक संवादात्मक सत्र के लिए संयुक्त राष्ट्र में राजदूतों, उप राजदूतों और सभी राजनयिकों के साथ सौहार्दपूर्वक मुलाक़ात की ।

close