छत्तीसगढ़ पॉवर कम्पनी का सम्मान …चेयरमैन सुब्रत साहू ने जताई खुशी..कहा..टीम को उपलब्धि की बधाई

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
रायपुर —-भारत सरकार ऊर्जा मंत्रालय के अधीन कार्यरत केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण के अनुसार छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी ताप विद्युत गृहों को देशभर के स्टेट सेक्टर  में तीसरे स्थान पर सर्वश्रेष्ठ होने का गौरव हासिल हुआ है। जनरेशन कंपनी के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत गृह को देश भर में आठवां सर्वश्रेष्ठ पावर प्लांट का दर्जा दिया गया है। जानकारी जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एन के  बिजौरा ने दी है।
 
               जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एन के  बिजौरा ने बताया कि भारत सरकार ऊर्जा मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी ताप विद्युत गृहों को देशभर के स्टेट सेक्टर  में तीसरे स्थान पर सर्वश्रेष्ठ कम्पनी का सम्मान दिया है। बिजौरा ने ऐतिहासिक उपलब्धि का श्रेय मूख्यमंत्री  भूपेश बघेल के मार्ग दर्शन समेत चेयरमैन सूब्रत साहू के कुशल नेतृत्व को दिया।
 
                        पावर कंपनी के चेयरमेन सुब्रत साहू ने दोहरी सफलता को प्रदेश के लिए गर्व का विषय बताया है। साहू ने जनरेशन कंपनी के एम डी एन के बिजौरा समेत अधिकारियों कर्मचारियों की टीम को बधाई दी है। साहू ने कहा कि उत्कृष्ट कार्य शैली को बनाकर रखते हुए भविष्य में भी बिजली के मामले में छत्तीसगढ़ को स्थान पर रखना है।
 
             पावर जनरेशन कंपनी को मिली सफलता पर एम डी बिजौरा ने बताया कि देश-भर में कूल 34 स्टेट सेक्टर के अधीन बड़ी संख्या में विद्युत गृहों का संचालन किया जाता है। इनके बीच छत्तीसगढ़ के अनेक पुराने हो चले विद्युत गृहों ने अधिकतम उत्पादन के साथ उच्च प्लांट लोड फैक्टर 67.32 प्रतिशत दर्ज किया है। केन्द्रीय  विद्युत प्राधिकरण ने देश के सर्वश्रेष्ठ तीन पावर कंपनीज में छत्तीसगढ़ को शामिल किया। इसी तरह सेंट्रल,स्टेट,और प्रायवेट पावर सेक्टर में शामिल सभी पावर प्लांट्स के बीच छत्तीसगढ़ पावर जनरेशन कंपनी के कोरबा स्थित डीएसपीएम  विद्युत गृह को प्रथम दस सर्वश्रेष्ठ विद्युत गृहों की श्रेणी में रखा है।
 
                 इस संयंत्र में 250-250 मेगावाट की दो इकाईयां क्रियाशील है। कुल 500मेगावाट क्षमता के विद्युत गृह ने उत्कृष्ट  कार्य निष्पत्ति का प्रदर्शन करते हूए 87.61  प्रतिशत पी एल एफ  दर्ज किया है। बिजौरा के अनुसार देश के सरकारी बिजली कम्पनियों में पहले नम्बर पर सिंगरैनी कोलीयारीस और दूसरे नम्बर पर तेलंगाना पावर जनरेशन कंपनी को स्थान हासिल हुआ है।
close