लोगों ने देखा जबड़े का ऑनलाइन आपरेशन..विशेषज्ञों ने बताया..और टिकेश्वर को मिल गया जीवन

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर– सिम्स के आडिटोरियम हाल में राज्य स्तरीय द्वितीय सीडीई लाइव वर्कशाप का आयोजन किया गया। सिम्स चिकित्सकों से मिली जानकारी के अनुसार सीडीई का प्रथम कार्य़शाला का आयोजन 2018 में किया गया था। 24 फरवरी को आयोजित द्वितीय कार्यशाला सीडीई आन माइक्रोवैस्कूलर रीकन्स्ट्रक्शन ऑफ मेन्डीबल यूजिंग फ्रीम फेबुला फ्लैप विषय पर केन्द्रित रहा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

           सिम्स चिकित्सक डॉ.आरती पाण्डेय ने बताया कि सिम्स में  माइक्रोवैस्कूलर लाइव वर्कशाप सर्जरी का पहला आयोजन था। सर्जरी के दौरान आपरेशन की एक एक गतिविधियों को प्रसारित किया गया। जिसे सिम्स के आडिटोरियम में विशाल पर्दे पर करीब 150 से अधिक लोगों ने देखा। इस दौरान सिम्स के डीन डॉ.पीके पात्रा विशेष रूप से मौजूद थे। 

              आनलाइन प्रसारण के समय आपरेशन थियेटर में ओरल एन्ड मैक्सिला फेसियल सर्जन आरसीसी रायपुर की प्राध्यापक डॉ.गुंजन अग्रवाल ने मरीज का आपरेशन किया। इसके अलावा विभागाध्यक्ष डॉ.संदीप प्रकाश दन्त रोग विभाग ने भी आरपरेशन के कार्य को अंजाम दिया। वर्कशाप में प्रदेश के विभिन्न ओरल और मैक्सिलोफेसियल विशेषज्ञ,रूंगटा रायपुर,राजनांदगांव बिलासपुर के दन्त चिकित्सा महाविद्यालय के पीजी के छात्र और बिलासपुर के  दंत चिकित्सक समेत 150 से अधिक लोगों ने वर्कशाप का लाभ लिया।

                              डॉ.आरती पाण्डेय ने बताया की मरीज टीकेश्वर उम्र 35 साल का विशेषज्ञों ने आपरेशन किया। टीकेश्वर के जबड़े के बीच सूजन था। जांच के दौरान जानकारी मिली कि टीकेश्वर के जबड़ों के बीच ट्यूमर का विकास हो गया है। इसके दूर करने सर्जरी की गयी। चिकित्सकों ने सफल आपरेशन करते हुए पैर की हड़्डी और धमनियों को निकालकर जबड़े की धमनियों से जोड़ते हुए जबड़े को आकार दिया।

                   श्रीमती पाण्डेय ने बताया कि कार्यक्रम के सफल आयोजन में दंत रोग विभाग की टीम कार्यक्रम चैयरमैन डॉ. संदीप प्रकाश, डॉ, प्रकाश खरे, डॉ.हेमलता राजमणी, डॉ. प्रकाश खरे, डॉ.सोनल पटेल.डॉ. एस के नायक, डॉ. भूपेन्द्र कश्यप, डॉ.पुनीत भारद्वाज, डॉ.राकेश निगम, और एनेस्थिशिया विभाग के कर्मचारियों को जाता है।

close