स्वास्थ्य क्षेत्र में सूरजपुर को एक और नई सौगात,आपातकालीन सुविधाओं से परिपूर्ण 108 एम्बुलेंस को कलेक्टर ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

सूरजपुर-जिले में स्वास्थ्य और षिक्षा की अलख जगाने के उद्देष्य को लेकर चल रहे कलेक्टर रणबीर शर्मा के द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न कवायदें की जा रही हैं जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएॅ मुहैया कराई जा सके। इसके साथ ही राज्य शासन भी स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस.सिंहदेव के निर्देषानुसार लगातार जिलों की मांगों को पूरा करता दिखाई दे रहा है। जिले में ऐसे मरीज जिन्हें तत्काल रेफर कर बेहतर उपचार के लिए रवाना करना होता है, उनके लिए सर्वसुविधा युक्त एम्बुलेंस की आवष्यकता जिले में महसूस की जा रही थी, जिसे कलेक्टर रणबीर शर्मा के निर्देषानुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ आर.एस.सिंह के द्वारा राज्य शासन से मांग की गई थी, जो कमी भी आज पूरी हो गई।

राज्य शासन से जिले को सौगात के तौर पर सर्वसुविधा युक्त इन्ट्राफेसिलिटी ट्रांसपोर्ट एडंवास लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस 108 वाहन (संजीवनी एक्सप्रेस) प्रदाय किया गया है जिससे तत्काल रेफर करने वाले मरीजों को बेहतर एम्बुलेंस सुविधा प्राप्त हो सकेगी।आज कार्यालय कलेक्टर परिसर से इसी सर्वसुविधा युक्त इन्ट्राफेसिलिटी ट्रांसपोर्ट एडंवास लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस 108 वाहन (संजीवनी एक्सप्रेस) को कलेक्टर रणबीर शर्मा व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ आर.एस.सिंह द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

एम्बुलेंस में यह है खास….यह एम्बुलेेंस एक्सरे सर्पोट, कार्डियक लाईफ सर्पोट, कार्डियक माॅनीटर, ग्लूकोज टेंस्टींग डिवाइस के साथ हायर लेवल मेडिकल माॅनीटरिंग से लैस है। ऐसे मरीज जिन्हें क्रानिक वेंटीलेटर एवं कार्डियक मानीटर की आवष्यकता पड़ती है उन्हें तत्काल उपलब्ध कराती है। इस एम्बुलेंस के आने से गम्भीर मरीजों के लिए वरदान साबित होगी। एम्बुलेंस ऐसे मरीज जिन्हें वेंटिलेषन की आवष्यकता होगी उन्हें हायर रेफरल सेंटर तक पंहुचाने का कार्य करेगी ताकि मरीज की जान बचाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *