आबकारी विभाग की सघन कार्रवाई.. एक सप्ताह में सैकड़ों लीटर शराब और लहान बरामद..कोचियों में हड़कम्प.. अधिकारी ने कहा..तेज होगा अभियान

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर—-आबकारी विभाग की  सीपत और मस्तूरी क्षेत्र में कार्यवाही से कोचियों में हड़कम्प है। लगातार कार्रवाई से शराब की अवैध कारोबारियों की सांस थमने लगी है। बताया जा रहा है कि कोचियों के तार रसूख वालों से जुड़े हैं। रसूखदार लोग अलग अलग माध्यमों से विभाग पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। 
 
                सहायक आबकारी आयुक्त विकास गोस्वामी ने बताया कि विभाग की टीम ने 18 की सुबह बेल्हा गांव के थाना पचपेड़ी क्षेत्र में दो अलग- अलग ठिकानों पर कार्रवाई की। यहां सेकुल 40 लीटर से अधिक हाथ भठ्ठी शराब को बरामद किया है। इसके अलावा टीम ने 1410 किलोग्राम महुआ लहान को भी जब्त किया है। मामले में दो आरोपियों रामनिहोरा साहू और सरजू गोंड़ को ज्यूडिशियल रिमांड पर जेल भेजा गया।
 
               गोस्वामी ने बताया कि विभाग की टीम ने 19 फरवरी को सीपत थाना क्षेत्र में भी छापेमार कार्रवाई की। यहां से लगातार जानकारी मिल रही थी कि भारी मात्रा में शराब का परिवहन किया जा रहा है। सूचना के बाद टीम ने गहन छापामार कार्रवाई करते हुए संदिग्ध वाहनों की सघन जांच कार्रवाई की।
 
            गहन जांच पड़ताल के दौरान टीम को जानकारी मिली कि बसहा करमा गांव में शराब तस्कर प्रमोद कश्यप पिता अर्जुन लाल कश्यप शराब का अवैध कारोबार करता है। इसके बाद आबकारी टीम ने योजना बनाकर प्रमोद के ठिकाने पर खरीददार को भेजा। आबकारी टीम के खरीददार ने प्रमोद के ठिकाने से 4 लीटर हाथ भट्ठी शराब की खरीदी की। खबर पुख्ता होने के बाद शराब के जखीरे पर धावा बोला गया।
 
             कार्रवाई से हड़ब़ड़ाकर प्रमोद ने प्लास्टिक की मोटी पन्नी में संग्रहित लगभग 30 लीटर शराब को फाड़कर बहा दिया। बावजूद इसके आबकारी की टीम ने शराब की जप्ती कर कानूनी प्रक्रिया को अंजाम दिया। 4 लीटर खरीदी गयी मदिरा के आधार पर प्रमोद के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 34(1)क, ख के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया।
 
                        विकास गोस्वामी ने बताया कि मुखबिर की सूचना को आधार बनाते हुए प्रमोद से पूछताछ भी गयी। साथ ही उसके अन्य ठिकानों में दबिश दी गयी। लेकिन टीम को हाथ कुछ नहीं लगा। इसके बाद जमानती अपराध होने के कारण सक्षम जमानतदार मिलने के बाद आरोपी को रिहा कर दिया गया।
 
                            सहायक आबकारी आयुक्त ने बताया कि कार्रवाई के क्रम में 22 फरवरी को टीम ने ग्राम केंवटाडीह (भुतहा) में धावा बोला। आरोपी श्यामाचरण साहू के पास से 8 लीटर हथभठ्ठी शराब और 300 किलोग्राम महुआ लहान को जब्त किया गया। गैरजमानती प्रकरण कायम कर आरोपी को जेल भेज दिया गया है।
 
               गोस्वामी ने बताया कि कुछ दिनों पहले मस्तूरी क्षेत्र में शराब के बड़े तस्करी के मामले में एक स्कोर्पियो को पकड़ा गया था। स्कार्पियों क्रमांक सीजी-04 DW-4555 में कार्रवाई के दौरान 210 लीटर से अधिक शराब बरामद किया गया था।
 
                        सहायक आयुक्त ने बताया कि पूरी कार्रवाई में आबकारी उपनिरीक्षक रवीन्द्र पाण्डेय,मुकेश पाण्डेय समेत अन्य कर्मचारियों की अहम् भूमिका रही। साथ ही कोचियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को और तेज किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now
close